भोपाल । मप्र में शनिवार से नई शराब नीति लागू हो गई है। नई व्यवस्था के तहत प्रदेशभर में  शराब अहाते और शॉप बार पूर्ण रूप से बंद कर दिए गए हैं। नई शराब नीति में अहाते खोलने की इजाजन नहीं होगी। शराब दुकान अब शैक्षणिक संस्थान, स्कूल, कॉलेज, गल्र्स हॉस्टल से 100 मीटर दूर रहेंगी। इसके अलावा मंदिर, मस्जिद या अन्य धार्मिक स्थल से भी 100 मीटर दूर होंगी। प्रदेश में शराब दुकानों के साथ करीब 2611 अहाते और शॉप बार पर खोलने की इजाजत नहीं है। वहीं प्रदेश के कई क्षेत्रों में नई शराब दुकान खुलने का विरोध शुरू हो गया है।
आपको बता दें कि, पिछले दिनों मध्य प्रदेश कैबिनेट की बैठक में नई शराब नीति को स्वीकृति दे दी गई थी, जिसके तहत सबसे महत्वपूर्ण फैसला प्रदेश के अंदर शराब पीने पिलाने वाले सबसे बड़े वाले माध्यम अहातों को बंद करने का फैसला हुआ था। दरअसल, बीते कुछ दिनों से प्रदेश की पूर्व मुख्यमंत्री उमा भारती ने भी शराबबंदी और उसके व्यापार को लेकर धरना प्रदर्शन भी किया था और कठोर शराब नीति बनाने को लेकर मांग की थी।
 प्रदेश अंदर शराब दुकानों के साथ अहातों की संख्या करीब 26 सौ से ज्यादा है, जिनमें देसी - विदेशी मदिरा लोगों को बिठा कर पिलाई जाती थी, लेकिन आज से सराब दुकानों द्वारा की जाने वाली ये व्यवस्था इतिहास के पन्नों पर दर्ज होकर रह जाएगी।
मध्य प्रदेश में अहाते बंद होने के साथ नई शराब नीति के नियम कठोर और सख्त होने जा रहे हैं। इसके अंतर्गत अब किसी भी शैक्षणिक संस्थान, स्कूल, कॉलेज एवं धार्मिक पूजा स्थलों जैसे मंदिर, मस्जिद आदि के आस-पास 100 मीटर की दूरी तक शराब की कोई दुकान नहीं रहेगी। पहले ये सीमा 50 मीटर थी जिसे बढ़ाकर अब 100 मीटर कर दिया गया है।
मध्य प्रदेश में 100 मीटर की दूरी के इस नियम के चलते 200 से अधिक दुकानें प्रभाव के अंतर्गत आने वाली हैं। साथ ही, साथ मध्य प्रदेश की धार्मिक नगरी ओरछा में शराब की बिक्री पूरी तरह प्रतिबंधित कर दी गई है। यहां की शराब दुकानों के लाइसेंस भी निरस्त कर दिए गए हैं। वैसे तो मध्य प्रदेश सरकार सर्वाधिक राजस्व वसूली प्रदेश में शराब बिक्री की दुकानों और अहातों से ही करती रही है, लेकिन लगातार बढ़ते सामाजिक दबाव और शराब के दुष्प्रभाव को देखते हुए सरकार ने ये सख्त कदम उठाया है।
सूबे के मुरैना जिले के अंतर्गत अंतर्गत आने वाले कोतवाली थाना इलाके की वीआईपी रोड पर शराब की दुकान खोलने को लेकर इलाके के लोगों ने जमकर हंगामा शुरु कर दिया। खास बात ये है कि, यहां महिलाओं के साथ साथ बड़ी संख्या में पुरुष भी नई दुकान खुलने का जमकर विरोध कर रहे है। बताया जा रहा है कि, नियमों को ताक पर रखकर शराब दुकान खोली जा रही है। हंगामे की सूचना मिलते ही आबकारी टीम के साथ साथ स्थानीय पुलिस मौके पर पहुंच गई और हालात को नियंत्रण करने का प्रयास किया जा रहा है। बताया जा रहा है कि, शराब दुकान का ठेकेदार अपनी दुकान खोलने के लिए हथियार लेकर पहुंचा था, जिसे देख स्थानीय लोग और भड़क गए। स्थानीय लोगों ने पुलिस और प्रशासन को चेतावनी स्वरूप कहा है कि, अगर इलाके में दुकान खुलती है तो उग्र आंदोलन किया जाएगा।