झारखंड में सीट शेयरिंग को लेकर सत्ताधारी गठबंधन के दलों के बीच कोई फार्मूला अंतिम मुकाम तक नहीं पहुंच रहा है। कांग्रेस सात सीटों से कम नहीं लेना चाह रही तो झामुमो को भी पांच सीटें मिलना तय है। दोनों प्रमुख दलों की आपसी सहमति एक सीट राजद को देने और एक सीट सीपीआइएमएल को देने पर बनी हुई है। इसमें राजद की जिद के कारण कोई निर्णय नहीं हो पा रहा है।

चतरा और पलामू सीट पर राजद की दावेदारी

राजद चतरा और पलामू सीट पर अपनी दावेदारी लगातार किए जा रहा है और दोनों जगहों पर उम्मीदवारों को चुनाव के लिए तैयार रहने को भी कह दिया गया है। इसके बावजूद कांग्रेस सीट छोड़ने को तैयार नहीं है। अंत में एक ही रास्ता बचा हुआ है कि कांग्रेस राजद उम्मीदवार को ही अपना सिंबल दे दे। हालांकि इसके लिए अभी निर्णय होना बाकी है।

पलामू पर अड़ी दो पार्टियां

सत्ताधारी गठबंधन में कांग्रेस की सात सीटों में से एक सीट राजद लेने के लिए जिद किए बैठा है। झामुमो और कांग्रेस राजद को चतरा सीट देने पर सहमत है, लेकिन राजद को पलामू भी चाहिए।

स्वयं लालू प्रसाद यादव भी इस निर्णय के पक्ष में है। कांग्रेस पलामू को छोड़ने के लिए तो तैयार नहीं है, लेकिन एक खेमा पलामू से राजद उम्मीदवार को उतारने के पक्ष में भी तैयार होता दिख रहा है।

इस बीच, दोनों सीटों से राजद के संभावित उम्मीदवारों ने प्रचार भी शुरू कर दिया है। चतरा से राजद कोटे के मंत्री सत्यानंद भोक्ता और पलामू से ममता भुइयां ने राजद में शामिल होने के बाद घूम-घूमकर प्रचार शुरू कर दिया है। बहरहाल, कांग्रेस और राजद के बीच इस विवाद का निपटारा होने के बाद ही सीट शेयरिंग पर अंतिम मुहर लगेगी।