Good Friday 2023: ईसाई समुदाय का शुभ दिन गुड फ्राइडे 7 अप्रैल को मनाया जा रहा है. गुड फ्राइडे हर साल पूरी दुनिया में ईसाई समुदाय द्वारा मनाया जाता है. ईसाई समुदाय के सबसे महत्वपूर्ण दिनों में से एक, गुड फ्राइडे को मानवता के लिए यीशु मसीह के बलिदान के दिन के रूप में मनाया जाता है.

हालांकि, भले ही इसे गुड फ्राइडे कहा जाता है लेकिन यह खुशी का दिन नहीं है. इसलिए इस दिन किसी को भी 'हैप्पी गुड फ्राइडे' कहकर अभिवादन न करें. गुड फ्राइडे कहने के बाद भी यह खुशी का दिन क्यों नहीं है? जानें

गुड फ्राइडे पर क्या हुआ?

माना जाता है कि इस दिन ईसा मसीह ने मानवता के पापों का प्रायश्चित करने के लिए अपने प्राणों की आहूति दी थी. रोमन सैनिकों द्वारा उनका मजाक उड़ाया गया और बेरहमी से पीटा गया और उसके बाद गुड फ्राइडे के दिन, कलवरी पर्वत पर यीशु को सूली पर चढ़ाया गया. हालांकि, विभिन्न कारणों से इसे गुड फ्राइडे कहा जाता है. कारण बताते हुए कई सिद्धांत हैं. एक सिद्धांत कहता है कि इसे गुड फ्राइडे के रूप में संदर्भित किया जाता है क्योंकि यीशु मसीह ने मानवता के लिए अपना जीवन बलिदान कर दिया था. कुछ का मानना ​​है कि गुड इन गुड फ्राइडे वास्तव में ईश्वर को संदर्भित करता है.

इस दिन किसी का अभिवादन 'हैप्पी गुड फ्राइडे' कहकर क्यों नहीं करना चाहिए?

गुड फ्राइडे पूरी दुनिया में ईसाई समुदाय के लिए सबसे महत्वपूर्ण दिनों में से एक है. हालांकि, अपने दोस्तों को गुड फ्राइडे की शुभकामनाएं नहीं देनी चाहिए, क्योंकि यह वास्तव में ईसा मसीह को सूली पर चढ़ाए जाने का दुखद दिन है. इसके बजाय, कहते हुए संदेश भेज सकते हैं - कि आपका गुड फ्राइडे धन्य हो. ऐसा माना जाता है कि Jesus Christ दुनिया से बहुत प्यार करते थे और हम उन लोगों की रक्षा करना चाहते थे जो उन पर विश्वास करते हैं, क्योंकि उन्होंने दूसरों को नाश होने से बचाने के लिए अपने इकलौते बेटे की बलि दे दी. इस दिन, ईसाई चर्च में सेवा करने के लिए जाते हैं और ईसा मसीह ने मानवता के लिए जो बलिदान दिया था, उसे याद करते हैं. कुछ तो शोक के दिन को मनाने के लिए खाने से भी परहेज करते हैं.