इंदौर  ।    इंदौर के राजीव गांधी चौराहा स्थित शुभ कारज गार्डन में युवक कांग्रेस ने बेरोजगार महापंचायत रखी। यहां कांग्रेस के वरिष्ठ नेता व पूर्व मुख्यमंत्री कमल नाथ ने प्रदेश सरकार पर निशाना साधा। उन्होंने कहा कि प्रदेश का युवा बेरोजगारी झेल रहा है। न सरकारी विभागों में नियुक्तियां हो रही हैं और न प्राइवेट सेक्टर में युवाओं को काम मिल रहा है। विभिन्न विभागों में बैकलाग के अलावा कई पद रिक्त हैं। उनकी प्रक्रिया करने पर सरकार की कोई दूरदृष्टि नजर नहीं आती है। ऐसी सरकार, जिसमें नौजवानों का ध्यान नहीं रखा जाता है, ऐसी सरकार को लात मारकर गिरा देना चाहिए। वहीं, विश्व में भारत को सबसे युवा देश होने पर भाजपा के वरिष्ठ नेता अपनी पीठ थपथपाते हैं, लेकिन युवाओं के लिए पार्टी रोजगार के अवसर देने में पीछे है।

विश्वास पर आता है निवेश

कमल नाथ ने कहा, प्रदेश की आर्थिक राजधानी कहे जाने वाले इंदौर में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान हर बार आकर निवेश और एक लाख युवाओं को रोजगार की बात करते हैं। पर हकीकत यह है कि कोई नया निवेशक प्रदेश में नहीं आना चाहता है, क्योंकि उनसे चर्चा की गई तो वे सीधे कहते हैं कि प्रदेश में भ्रष्टाचार चरम पर पहुंच चुका है। आश्वासन देने के बावजूद कई उद्योगपति तीन साल से जमीन मिलने का इंतजार कर रहे हैं। निवेश बड़ी-बड़ी बातों से नहीं आता है, बल्कि विश्वास होना चाहिए, जो सरकार के प्रति नए निवेशक नहीं बना पा रहे हैं।

तब भाजपा के नेता मुझ पर हंस रहे थे...

नाथ ने कहा कि प्रदेश को पहचान दिलाने के लिए आइफा अवार्ड करवाने जा रहा था। तब भाजपा के नेता मुझ पर हंस रहे थे। आइफा होने से प्रदेश में रोजगार के लिए नया सेक्टर खुलने वाला था। रोजगार के अवसर बढ़ने की दिशा में कदम उठाया था।

पटवारी घोटाले की जांच आप करना

कमल नाथ ने कहा कि सरकार बनाने के बाद सबसे पहले युवाओं के लिए रोजगार के अवसर पैदा करूंगा। पुरानी सारी रुकी भर्तियां शुरू की जाएंगी। सालभर में सरकारी विभागों में बैकलाग के पद भी भरे जाएंगे। वैसे सरकार ने कई घोटाले किए हैं, जिसमें पटवारी परीक्षा में कई गड़बड़ियां की हैं। इसकी जांच किसी सरकारी एजेंसी से नहीं करवाएंगे, बल्कि आप लोगों से करवाएंगे। एजेंसी में युवाओं को भी रखेंगे।

युवाओं ने की ये मांगें

कार्यक्रम में युवाओं ने एसटी-एससी की छात्रवृत्ति दो साल से नहीं दिए जाने की शिकायत की। युवाओं ने कहा, शिक्षक पात्रता वर्ष 2020 की भर्ती वर्ग-3 में 51000 पदों को जारी किया जाए। वर्ग- 3 में एसटी की लगभग 4000 खाली सीटों को मेरिट के आधार पर भरा जाए। कार्यक्रम में इंदौर, धार, बड़वानी, आलीराजपुर, झाबुआ, बुरहानपुर, भोपाल, शिवपुरी, टीकमगढ़ से विद्यार्थी आए थे। युवक कांग्रेस के अमन बजाज, विधायक संजय शुक्ला, विशाल पटेल, हनी बघेल, जावेद खान, मोनीश जायसवाल, सरफराज अंसारी आदि मौजूद थे।