अचार का नाम सुनते ही मुंह में पानी आ जाता है। यह है ही ऐसा व्यंजन, जिसे बार-बार खाने की चाहत होती है। अचार के सभी लोग शौकीन होते हैं, इसलिए इसे ब्रेकफास्ट, लंच या डिनर के साथ सर्व किया जाता है। हमें अचार की कई वैरायटी मिल जाएगी जैसे- तीखा अचार, मीठा अचार और खट्टा-अचार आदि। मगर क्या तीखा अचार ज्यादा खाया जाता है, क्योंकि ये हर व्यंजन के साथ सर्व किया जाता है। कई घरों में अचार खाने की थाली का एक अहम् हिस्सा है। इसके बिना बहुत से लोगों को खाने में स्वाद ही नहीं आता। इस बात में कोई दोराय नहीं है कि अगर बोरिंग सब्जी और रोटी के साथ अचार भी सर्व किया जाए, तो इससे खाने का मजा ही आ जाता है। यही वजह है कि घर पर अचार न होने पर लोग बाजार से अचार लाकर उसे खाते हैं। वहीं, कुछ घरों में महिलाओं को होममेड अचार खाना ही अच्छा लगता है। हालांकि, कई बार ऐसा होता है कि अचार बनाने के बाद या तो वह जल्दी खराब हो जाता है या इसका स्वाद वैसा नहीं आता, जैसा कि आपने सोचा होता है। अगर आपके साथ भी ऐसा ही होता है, तो आज हम आपको कुछ ऐसी गलतियों के बारे में बताएंगे जिनकी मदद से घर पर हरी मिर्च का अचार बनाया जा सकता है। आइए इस लेख में विस्तार से जानते हैं। 

ताजी हरी मिर्च का करें इस्तेमाल

अचार बनाने के लिए रखी हुई हरी मिर्च का इस्तेमाल कभी भी न करें। हमेशा सही और हल्की हरे रंग की हरी मिर्च का चुनाव करें। मार्केट में आपको हर तरह की हरी मिर्च मिलेंगी, लेकिन अचार के लिए थोड़ी कच्ची और हरी मिर्च को ही खरीदें। इससे आपको काफी फायदा होगा, आप छोटी और मोटी हरी मिर्च का चुनाव करें और चखकर ही तेल में डालें। ध्यान रहे बड़े बीज से हरी मिर्च से अचार का स्वाद खराब हो सकता है।     

अच्छी तरह से हरी मिर्च को धोएं

अचार बनाते वक्त हरी मिर्च को अच्छी तरह से धोएं। अगर आप हरी मिर्च को अच्छी तरह से नहीं धोते हैं, तो अचार का स्वाद खराब हो सकता है। साथ ही, हरी मिर्च को पूरा सुखाने के बाद ही इस्तेमाल करें, क्योंकि अगर जरा-सी भी नमी रहेगी तो अचार खराब हो जाएगा। इसमें फफूंदी लग जाएगी और सारी मेहनत बेकार हो जाएगी।

सरसों के तेल में डालें हरी मिर्च का अचार  

वैसे तो हर अचार को डालने का तरीका बहुत अलग होता है। अलग-अलग मसाले और तेल का इस्तेमाल किया जाता है, लेकिन जब हरी मिर्च के अचार की बात आती है सरसों का तेल इस्तेमाल करनालाजमी है। सरसों के तेल से अचार काफी अच्छा डालता है और सही तरह से पक भी जाता है। ऐसे में भी आप हरी मिर्च का अचार पकाएं, तो सरसों का तेल ही इस्तेमाल करें।  

हरी मिर्च बहुत अधिक विनेगर डालना

इसमें कोई दो राय नहीं है कि अचार बनाते वक्त विनेगर बहुत जरूरी इंग्रीडिएंट है। इसका इस्तेमाल अचार बनाते वक्त किया जाता है, ताकि अचार अच्छी तरह से पक जाए। इसका अर्थ यह कतई नहीं है कि आप अचार के डिब्बे को विनेगर से भर दें। हालांकि, कुछ महिलाएं यह गलती कर बैठती हैं। ऐसा करने से अचार बहुत अधिक तीखा हो सकता है और फिर इसे खाना आपको शायद अच्छा ना लगे। इसलिए अगर आप घर पर अचार बना रही हैं तो उसमें विनेगर का इस्तेमाल बैलेंस तरीके से करें।

टेबल साल्ट का इस्तेमाल करना

यह मिसटेक अचार बनाते वक्त सबसे ज्यादा की जाती है। अगर आप भी ऐसा करते हैं, तो अब से ऐसा बिल्कुल भी न करें। अगर आप अपने अचार को लॉन्ग लास्टिंग बनाना चाहते हैं, तो यकीनन टेबल साल्ट इस्तेमाल करना एक अच्छा आइडिया नहीं है। इसकी जगह आप कैनिंग साल्ट जिसे पिकलिंग साल्ट भी कहा जाता है। इस नमक की खासियत यही है कि इन्हें खासतौर से अचार बनाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है और इसमें आयोडीन नहीं होता है और इसलिए अचार के डिस्कलरेशन की संभावना काफी हद तक कम हो जाती है।  

हरी मिर्च के अचार खट्टापन लाने के लिए क्या करें?

राई का इस्तेमाल ज्यादातर घरों में तड़का लगाने के लिए किया जाता है। इससे सब्जी का स्वाद बढ़ जाता है। राई स्वाद में थोड़ी सी कड़वी होती है। ऐसा कहा जाता है कि इसको पीसने का भी एक तरीका होता है। अचार में भी आप राई डाल सकती हैं। हालांकि, आपको इस बात का ध्यान रखना होगा कि राई ज्यादा न हो, वर्ना इससे कड़वापन आ सकता है।

कैसे करें इस्तेमाल?

  • सबसे पहले राई को अच्छे से पीस लें।
  • फिर इसमें नमक-मिर्च मिला लें।
  • अब इसे अचार में डाल दें।
  • कुछ समय बाद अचार खट्टा हो जाएगा।