रांची-पटना वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन को 27 जून को रांची रेलवे स्टेशन से सुबह 10.30 बजे हरी झंडी दिखाई जाएगी। उद्घाटन को लेकर तैयारियां जोर-शोर से चल रही है।

यह ट्रेन छह घंटे से भी कम समय में (5 घंटे 50 मिनट में) रांची से पटना पहुंच जाएगी। वहीं पटना से रांची पहुंचने में ट्रेन को पूरे छह घंटे लगेंगे। 27 को उद्घाटन होने के बाद दोनों तरफ के यात्री 28 जून से इस ट्रेन में नियमित यात्रा कर सकेंगे। इसके लिए टिकटों की बुकिंग शुरू हो गई है।

वंदे भारत एक्सप्रेस सप्ताह में दोनों ओर से छह दिन चलेगी। मंगलवार को ट्रेन नहीं चलेगी। 27 जून को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ट्रेन का ऑनलाइन उद्घाटन करेंगे। वहीं, उद्घाटन अवसर पर रांची स्टेशन पर मुख्यमंत्री, राज्यपाल, सांसद, विधायक व अन्य गणमान्य लोग उपस्थित रहेंगे।

रेलवे ने स्पष्ट किया है कि ट्रेन अब 16 कोच की न होकर आठ कोच की होगी। 16 कोच वाली ट्रेन में दो दिन पहले तकनीकी गड़बड़ी आ गई थी। इस कारण यह निर्णय लिया गया।

उद्घाटन के दिन ट्रेन रांची स्टेशन से सुबह 10.30 बजे खुलेगी और मेसरा, बरकाकाना, चरही, हजारीबाग टाउन, बरही, कोडरमा, पहाड़पुर, गया तथा जहानाबाद होते हुए अपराह्न 4.25 बजे पटना स्टेशन पहुंचेगी। रांची से पटना के बीच कुल नौ स्टेशनों पर ट्रेन ठहरेगी।

28 जून से ट्रेन का पटना होकर भी नियमित परिचालन होगा। यह ट्रेन पटना से सुबह सात बजे खुलेगी और दोपहर एक बजे रांची पहुंचेगी। इसी तरह वापसी में रांची से ट्रेन 4.15 बजे खुलेगी, जो रात 10.05 बजे पटना पहुंचेगी।

रांची से पटना के बीच पांच स्टेशनों पर ट्रेन का ठहराव होगा। रांची से खुलने के बाद मेसरा, बरकाकाना, हजारीबाग टाउन, कोडरमा और गया स्टेशन होते हुए पटना पहुंचेगी।

ये है किराया

वंदे भारत एक्सप्रेस में चेयर कार का आधार किराया 890 रुपये और एक्जीक्यूटिव क्लास का किराया 1760 रुपये है। पूरी ट्रेन वातानुकूलित है।

भोजन की सुविधा के साथ रांची से पटना के लिए वातानुकूलित चेयर कार का किराया 1175 रुपये और एक्जीक्यूटिव चेयर कार का किराया 2110 रुपये है।

पटना से रांची के लिए भोजन की सुविधा के साथ वातानुकूलित चेयर कार का किराया 1025 रुपये और एक्जीक्यूटिव चेयर कार का किराया 1930 रुपये है।

बता दें कि यात्रा में भोजन की सुविधा स्वैच्छिक है। पटना से रांची और रांची से पटना के किराये में भोजन का समय और मेन्यू अलग-अलग होने की वजह से अंतर है।