पीजीआई इमरजेंसी ब्लॉक में जल्द ही मरीजों के लिए जन औषधि केंद्र खोला जाएगा। पीजीआई निदेशक प्रोफेसर विवेक लाल ने इस संदर्भ में उपनिदेशक कुमार गौरव धवन को निर्देश जारी कर पीजीआई इमरजेंसी ब्लॉक में जन औषधि केंद्र के लिए जगह तलाशने को कहा है।

मरीजों को सस्ती दर पर जेनेरिक दवाइयां उपलब्ध होंगी

बता दें हाल ही में चंडीगढ़ प्रशासन के स्वास्थ्य सचिव यशपाल गर्ग ने भी पीजीआई प्रबंधन को चिट्ठी लिखकर इमरजेंसी ब्लॉक में जन औषधि केंद्र खोले जाने के लिए प्रक्रिया शुरू करने के लिए आग्रह किया था ताकि मरीजों को सस्ती दर पर जेनेरिक दवाइयां उपलब्ध हो सके।

केमिस्ट शॉप का 1 दिन का किराया करीब छह लाख रुपये

बता दें पीजीआई चंडीगढ़ के इमरजेंसी ब्लॉक में इस समय जो केमिस्ट शॉप है वह टेंडर के जरिए एक प्राइवेट फॉर्म को अलर्ट की गई है। केमिस्ट शॉप का 1 दिन का किराया करीब छह लाख रुपये है। ऐसे में इस प्राइवेट फॉर्म को केमिस्ट शॉप का किराया निकालने के लिए जरूरी है कि वह ज्यादा से ज्यादा ब्रांडेड दवाइयां की बिक्री करें।

ब्रांडेड दवाइयां बेचकर ही केमिस्ट का किराया निकाला जा सकता

क्योंकि ब्रांडेड दवाइयां जेनेरिक दवाइयों के मुकाबले महंगी होती हैं और ब्रांडेड दवाइयां बेचकर ही केमिस्ट का किराया निकाला जा सकता है। ऐसे में पीजीआई इमरजेंसी में इलाज के लिए आने वाले मरीजों को जन औषधि केंद्र की सुविधा उपलब्ध ना होने के कारण मजबूरन केमिस्ट से ब्रांडेड दवाइयां खरीदनी पड़ती है।