राजस्थान मौसम विभाग ने जयपुर, झुंझुनूं, चूरू, नागौर, सीकर, अलवर, दौसा, भरतपुर, टोंक, सवाई माधोपुर, धौलपुर, गंगानगर, हनुमानगढ़ जिलों और आसपास के क्षेत्रों मे कहीं-कहीं पर मेघगर्जन के साथ हल्की से मीडियम बारिश, आकाशीय बिजली गिरने, ओलावृष्टि होने और धूल भरी आंधी 40-50 किलोमीटर स्पीड से चलने की संभावना जताई है।

पाकिस्तान, पंजाब बॉर्डर पर बने साइक्लोनिक सर्कुलेशन से राजस्थान में यह मौसम में बदलाव आया है। बुधवार को जयपुर में हल्की बारिश दर्ज हुई है। सीकर में तेज बारिश हुई है। फतेहपुर में चने के आकार के ओले गिरे हैं। हनुमानगढ़, नोहर, गंगानगर इलाके में भी ओलावृष्टि हुई है। यह मौसम अगले कुछ दिन सुहाना रहने की उम्मीद है। भीषण गर्मी में इससे लोगों को राहत मिली है। अलवर, भरतपुर, दौसा और आसपास के क्षेत्रों में भी बादल छाए हुए हैं। इससे पहले मंगलवार को धौलपुर में बारिश के साथ आसमानी बिजली भी गिरी, जिससे 5 महिलाएं झुलस कर घायल हो गईं। सीकर, अलवर और करौली में भी बारिश हुई है।

मौसम विभाग के मुताबिक, 28 मई तक राजस्थान के कई भागों में आंधी और बारिश का यह दौर जारी रहेगा। इस दौरान बादलों की गड़गड़ाहट के साथ बिजली गिरने की भी आशंका है। मौसम विभाग ने लोगों को बादल गरजने और बिजली कौंधने के समय सुरक्षित स्थान पर शरण लेने की सलाह दी है। पूर्वी राजस्थान के कई भागों में ओलावृष्टि की भी संभावना जताई गई है।

गर्मी के इस मौसम में होने वाली बारिश फसलों के लिए काफी अच्छी बताई जा रही है। इससे प्रदेश में खेतों में मिट्टी में अच्छी नमी आ जाएगी। गर्मी के मौसम में लू के थपेड़ों से पेड़ पौधों और वनस्पति को होने वाले नुकसान को भी यह बारिश और बदला मौसम कम करेगा। राजस्थान में हीटवेव अगले कुछ दिन नहीं चलेगी। इससे आम लोगों को झुलसने वाली गर्मी से बड़ी राहत मिलेगी।

तापमान में आएगी चार से पांच डिग्री तक गिरावट...

बारिश और बादलों के कारण तापमान में भी बड़ी गिरावट देखने को मिलेगी। माना जा रहा है, अगले 24 से 48 घंटों में प्रदेश में तापमान में चार से पांच डिग्री तक की गिरावट दर्ज की जा सकती है।