वाशिंगटन । इस्राइल और हमास के बीच महीनों से युद्ध जारी है जिसमें गाजा में रह रहे हजारों लोगों की जान जा चुकी है। इस्राइल हमास को खत्म करने किसी भी हद तक जाने को तैयार है। इस्राइल अब हमास के खिलाफ गाजा के रफा में सैन्य कार्रवाई करने की तैयारी कर रहा है। इसको लेकर अब अमेरिका के सुरक्षा सलाहकार जैक सुलिवन ने एक बयान जारी कर बताया कि जो बाइडन इस्राइल के रफा में बड़े पैमाने पर सैन्य कार्रवाई करने को लेकर बेहद चिंतित हैं। 
सुलिवन ने बताया कि इस मुद्दे पर राष्ट्रपति जो बाइडन और इस्राइल के पीएम बेंजामिन नेतन्याहू के बीच टेलीफोन पर भी बातचीत हुई। इस बातचीत के बाद नेतन्याहू, अपनी एक इंटर एजेंसी टीम को अमेरिका भेजने के लिए तैयार हो गए हैं। टीम में सेना, खुफिया एजेंसी और शीर्ष अधिकारी शामिल होंगे। यह टीम अमेरिका के शीर्ष अधिकारियों के साथ बातचीत करेगी कि कैसे रफा में बिना किसी बड़ी सैन्य कार्रवाई के हमास के खिलाफ कार्रवाई की जा सके। 
अमेरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार ने बताया कि रफा में अभी दस लाख से ज्यादा शरणार्थी रह रहे हैं, जो गाजा सिटी और खान यूनिस से जान बचाकर रफा पहुंचे हैं। ऐसे में अगर इस्राइल रफा में सैन्य कार्रवाई करता है तो फिर ये शरणार्थी कहां जाएंगे? गाजा के कई बड़े शहर पहले ही युद्ध में तबाह हो चुके हैं। इस्राइल ने अमेरिका और दुनिया को रफा पर हमले की कोई योजना भी नहीं बताई है। रफा, मिस्त्र की सीमा पर स्थित है और अगर रफा के रास्ते ही गाजा में शरणाथियों को मदद पहुंचाई जा रही है। अगर रफा पर ही सैन्य कार्रवाई होती है तो इससे गाजा में गंभीर संकट पैदा हो जाएगा और लोगों को मदद भी नहीं पहुंच पाएगी। इससे न सिर्फ इस्राइल अलग-थलग पड़ जाएगा, साथ ही इस्राइस हमास युद्ध के बड़े पैमाने पर भड़क सकता है।