नई दिल्ली। कई बार हमारे खाने में फाइबर की कमी और हाइड्रेशन की कमी भी अपच का कारण बनती है और हमारी पाचन प्रणाली को खराब करती है। ऐसे में हमें खुद के लिए संतुलित डाइट प्लान को तैयार करना चाहिए और फिर उसे अपनी थाली का हिस्सा भी बनाना चाहिए। हमारी लाइफस्टाइल से जुड़ी आदतें भी डाइजेशन को काफी प्रभावित करती है। फास्ट फूड,स्ट्रीट फूड, और अनहेल्दी ऑयली फूड्स पाचन को बुरी तरह प्रभावित करते हैं।

इन फूड्स को कभी कभार खाने में कोई बुराई नहीं, लेकिन डेली रूटीन में इसे खाना हमारे पाचन शक्ति को खराब करने जैसा ही होगा। अगर आपका डाइजेस्टिव सिस्टम खराब है, तो ऐसे में कुछ फूड्स ऐसे हैं, जिन्हें आपको नहीं खाना चाहिए। आइए जानते हैं हमारी डेली डाइट में किन फूड्स को शामिल नहीं करना चाहिए-

डेयरी प्रोडक्ट्स

डेयरी प्रोडक्ट्स देर से पचने वाले प्रोडक्ट्स होते हैं और अगर आपका डाइजेस्टिव सिस्टम खराब है, तो आपको इनसे बचना चाहिए। ऐसे में दूध,पनीर, छेना, खोवा,देसी घी, जैसी चीजें खाने से परहेज करें।

खट्टे फलों के सेवन से बचें

खट्टे फलों को खाने से बचें क्योंकि इनमें मौजूद एसिड पाचन संबंधित प्रॉब्लम को बढ़ाने वाला होता है। इसलिए नींबू, टमाटर, संतरा, मुसम्मी जैसे फलों को खाने से बचें।

ऑयली फूड्स से परहेज करें

बहुत ज्यादा तला भुना खाना एसिडिटी और कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने वाला ही होता है। इसलिए अगर आपका डाइजेस्टिव सिस्टम खराब रहता है, तो इन्हें खाने से बचें।

प्रोसेस्ड(पहले से बनाए गए)फूड खाने से बचें

डाइजेस्टिव सिस्टम को सही रखने के लिए प्रोसेस्ड फूड जैसे, चिप्स कुरकुरे, नमकीन को खाने से बचें। इनमे मौजूद लैंटोज, आर्टिफिशियल कलर नुकसान देह होते हैं, जो कब्ज और एसिडिटी की समस्या पैदा करते हैं।

चाय कॉफी और अल्कोहल को कहें बाय

कैफीन युक्त चाय या कॉफी पीने से बचना चाहिए, क्योंकि इससे गैस की समस्या पैदा होती है। शराब को तो हाथ भी नहीं लगाना चाहिए। ये न सिर्फ कई हेल्थ प्रॉब्लम पैदा करता है, बल्कि अपच का कारण भी बनता है।

स्पाइसी फूड्स न खाएं

खूब मसालेदार,तेज, चटपटी चीजों को खाने से परहेज करें। ये हमारे डाइजेस्टिव सिस्टम को और अधिक खराब कर सकते हैं।