मानगो में प्रस्तावित अंतरराज्यीय बस स्टैंड के लिए जुडको ने एक बार फिर 208 करोड़ का टेंडर निकाला है। इससे पहले इतनी ही राशि का टेंडर अप्रैल में निकला था, लेकिन किसी ने आवेदन नहीं भरा। टाटा-रांची राष्ट्रीय उच्चपथ-33 पर मानगो के डिमना चौक और पारडीह चौक के बीच वसुंधरा इस्टेट के पास बनने वाला बस अड्डा पीपीपी (पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप) मोड पर बनेगा। इसके लिए जुडको (झारखंड अर्बन डेवलपमेंट कंपनी) ने संवेदकों से आवेदन मांगा है। आवेदन चार दिसंबर से 26 दिसंबर तक दिया जा सकता है। 

निविदा के लिए जारी सूचना में टेक्निकल बीड खोलने की तिथि 27 दिसंबर रखा गया है। टेंडर में कहा गया है कि आवेदक केवल ई-टेंडर ही भर सकते हैं। योजना के मुताबिक बस स्टैंड 13.7 एकड़ में बनना है, लेकिन अब तक स्वर्णरेखा बहुद्देशीय परियोजना से जिला प्रशासन को लगभग 10 एकड़ भूखंड ही हस्तांतरित किया गया है।

नगर विकास विभाग इसे जल्द से जल्द धरातल पर उतारने के लिए प्रयासरत है, क्योंकि इसे हेमंत सरकार के सभी बजट में पारित किया जा रहा है। ज्ञात हो कि आधुनिक अंतरराज्यीय बस स्टैंड के बनने से यात्रियों को कई तरह की सुविधा मिलेगी। प्रस्ताव में टिकट कार्यालय, प्रतीक्षालय, वातानुकूलित डोरमेट्री, कैंटीन आदि के अलावा शापिंग माल की सुविधा भी मिलेगी। बस स्टैंड मल्टीस्टोरी रहेगी, जहां एक साथ 24 बसों के खुलने का प्लेटफार्म और लगभग 200 बस को खड़ी रखने का स्थान रहेगा। 

गत वर्ष निकला था 150 करोड़ का टेंडर

झारखंड सरकार ने जमशेदपुर के अलावा रांची व धनबाद में भी अंतरराज्यीय बस अड्डा बनाने का निर्णय लिया था। इसके लिए कर्नाटक की परामर्शी कंपनी आइडेक को नियुक्त किया था। इसके बाद गत वर्ष 150 करोड़ की लागत से बस अड्डा बनाने का डीपीआर बनाया था, जिसे राज्य सरकार ने पारित कर दिया था। गत वर्ष तक जमशेदपुर में भूमि हस्तांतरण की प्रक्रिया पूरी नहीं होने से मामला लटक गया था।

ऐसा होगा आइएसबीटी एकड़ भूमि पर रोड (एनएच -33) 

करोड़ रुपये की आएगी लागत, बनेगा जी प्लस पांच या जी प्लस छह मंजिला भवन। बसें यहां एक साथ खड़ा होंगी। 24 बसों के खुलने का प्लेटफार्म बनेगा। जमशेदपुर में प्रस्तावित इंटर स्टेट बस टर्मिनस का मॉडल।