इंदौर ।    देपालपुर में नल-जल मिशन की योजना के अंतर्गत एकमात्र महिला पंप आपरेटर सीताबाई मंगलवार को दिल्ली में लाल किले पर होने वाले स्वतंत्रता दिवस के कार्यक्रम में शामिल होंगी। उन्हें इस समारोह के लिए विशेष आमंत्रण मिला है। सीताबाई इंदौर जिले के देपालपुर के छोटे से गांव झलारिया में रहती हैं। वे गांव में जल वितरण की व्यवस्था में पंप आपरेटर की जिम्मेदारी निभा रही हैं। झलारिया में 200 से अधिक नल कनेक्शन हैं। प्रतिदिन सुबह मोटर चालू करने से लेकर पेयजल वितरण की मुख्य लाइन चालू की जिम्मेदारी को शिद्दत से निभाती हैं। जल वितरण पाइप लाइन में लीकेज या खराबी होने पर तत्काल पंचायत के प्रतिनिधियों व प्लंबर के माध्यम से सुधार करवाती हैं। पंचायत के सहयोग से जल कर की राशि भी एकत्र करती हैं। यह काम दो वर्ष से कर रही हैं।

काम के प्रति समर्पण पर मिला न्योता

सीताबाई की कर्तव्यनिष्ठा व काम के प्रति समर्पण के कारण जिला प्रशासन व लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग ने 15 अगस्त के मुख्य समारोह में शामिल होने के लिए नाम भेजा था। इसके आधार पर उनका समारोह के लिए चुनाव हुआ। दिल्ली में होने वाले कार्यक्रम में सीताबाई के अलावा प्रदेश के सिवनी जिले के गांव झुड़की से दसिया चौधरी को भी इस आयोजन के लिए आमंत्रित किया गया है।

इस सम्मान से काफी खुश हूं

सीताबाई बताती हैं कि पहले मेरे पति पंप आपरेटर थे। मैं घर चलाने के लिए मजदूरी करती थी। पति से काम सीखने के बाद मैंने पंप आपरेटर के रूप में काम शुरू किया और मेरे पति अब गांव में दुकान का संचालन करते हैं। मैं सुबह पांच बजे उठती हूं और गांव में सम्पवेल व पानी की टंकी भरने के साथ जल वितरण का काम करती हूं। मेरे द्वारा किए जा रहे कार्य की सराहना और इस तरह के बड़े आयोजन में सम्मान मिलने पर काफी खुश हूं।

पहली बार हवाई जहाज में बैठी

सिवनी जिले के गांव झुड़की की रहने वाली दसिया चौधरी बताती हैं कि वे दो साल से पंप आपरेटर हैं। इसके पहले वे खेतीबाड़ी व मजदूरी करती थी। जब से नल-जल मिशन योजना में काम कर रही हूं, तब से गांव में मेरा सम्मान बढ़ा हैं। जल वितरण के साथ जल कर वसूली का काम भी करती हूं। मेरे पति कृषि कार्य करते हैं। मेरे कार्य के कारण दिल्ली में मुझे और मेरे पति को बुलाया गया है, इससे मैं बहुत खुश हूं। पहली बार मैं और पति हवाई जहाज में बैठे और इतने बड़े आयोजन में शामिल हो रहे हैं।