वॉशिंगटन । अमे‎रिका की यात्रा के समापन अवसर पर पीएम मोदी ने कहा ‎कि भारत-अमेरिका के रिश्ते सिर्फ व्यापारिक ही नहीं भावनात्मक रूप से भी मजबूत हो रहे हैं। मोदी जब रोनाल्ड रीगन सेंटर में पहुंचे तो बड़ी संख्या में आने वाले भारतीयों को धन्यवाद देते हुए कहा, ‘एक तरह से, आपने इस हॉल में भारत का पूरा नक्शा तैयार किया है। मैं यहां भारत के हर कोने से आए लोगों को देख सकता हूं। ऐसा लगता है कि यहां मिनी इंडिया उमड़ा है। अमेरिका में रहने के दौरान मुझे अभूतपूर्व प्यार और स्नेह मिला है।’ गौरतलब है ‎कि राष्ट्रपति जो बाइडेन और प्रथम महिला जिल बाइडेन के निमंत्रण पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 21-24 जून तक अमेरिका की आधिकारिक राजकीय यात्रा पर थे। पीएम मोदी ने यात्रा के अंतिम दिन वाशिंगटन के रोनाल्ड रीगन सेंटर में भारतीय प्रवासियों को भी संबोधित किया। जब वह अमेरिका की ऐतिहासिक राजकीय यात्रा के बाद अपना अलविदा भाषण देने यहां पहुंचे तो इमारत के अंदर ‘भारत माता की जय’ और ‘वंदे मातरम’ के नारे गूंज उठे। 
पीएम ने भारतीय प्रवासियों को बताया कि अमेरिकी सरकार ने भारत से अतीत में चोरी कर अंतरराष्ट्रीय बाजारों में भेजी गईं 100 से अधिक प्राचीन मूर्तियां, कलाकृतियां और अन्य पुरातन वस्तुएं एवं चीजें लौटाने का फैसला किया है। उन्होंने कहा, ‘मेरी पिछली अमेरिका यात्रा के दौरान भी भारत से चोरी की हुईं प्राचीन वस्तुएं मुझे लौटाई गई थीं। पीएम ने कहा ‎कि मैं आजकल जहां भी जाता हूं, सबको लगता है यह सही व्यक्ति है। इसको सुपुर्द करो, यह सही जगह लेकर जाएगा।’ पीएम मोदी ने ऐसा कहने के पीछे का कारण भी दिया। मोदी ने अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन को एक ‘अनुभवी राजनीतिज्ञ’ के रूप में संदर्भित करते हुए और पिछले तीन दिनों में उनकी चर्चाओं को याद करते हुए कहा, ‘उन्होंने हमेशा भारत-अमेरिका साझेदारी को दूसरे स्तर पर ले जाने की कोशिश की है। मैं अमेरिका में एक भारत, श्रेष्ठ भारत की इतनी सुंदर छवि दिखाने के लिए आप सभी को धन्यवाद देना चाहता हूं।’ 
पीएम मोदी ने भारत में डिजिटल क्रांति का जिक्र करते हुए ‘जबरदस्त प्रगति’ का श्रेय देश के 140 करोड़ लोगों के विश्वास को दिया। इस दौरान उन्होंने भारत की 100 से अधिक ‘चोरी हुई’ पुरावशेषों को वापस करने के फैसले के लिए अमेरिकी सरकार का आभार भी व्यक्त किया। उन्होंने कहा,  ’ये ऐसी बेशकीमती चीजें हैं, जो भारत से धोखे से अंतराष्ट्रीय बाजार में भेजी गई थीं। इन्हें फिर से भारत को लौटाने के लिए मैं अमेरिकी सरकार का दिल की गहराइयों से अभार व्यक्त करता हूं।’ प्रवासी भारतीयों को संबोधित करते हुए पीएम ने कहा ‎कि भारत की हर उपलब्धि से आप प्रसन्न होते हैं। आपको गर्व होता है कि इतनी बड़ी संख्या में दुनिया के देश योग दिवस के लिए संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में एक साथ आते हैं। जब आप मेड इन देखते हैं तो आपको गर्व महसूस होता है।
भारतीय प्रवासियों को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा ‎कि अमेरिका के नए वाणिज्य दूतावास बेंगलुरु और अहमदाबाद में खोले जाएंगे। अब यह निर्णय लिया गया है कि एच1बी वीजा नवीनीकरण अमेरिका में ही किया जा सकता है। प्रवासी भारतीयों का स्वागत समारोह यूनाइटेड स्टेट्स इंडियन कम्युनिटी फाउंडेशन (यूएसआईसीएफ) द्वारा आयोजित किया गया था। उन्होंने कहा, भारत में लड़ाकू विमान के इंजन बनाने का जनरल इलेक्ट्रिक का निर्णय भारत के रक्षा क्षेत्र में एक मील का पत्थर होगा। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को लाल रंग की एक टी-शर्ट उपहार में दी। एक दिन पहले, अमेरिकी कांग्रेस के संयुक्त सत्र को अपने संबोधन के दौरान पीएम मोदी ने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस में भारत की प्रगति के बारे में टिप्पणी की थी। इस दौरान उन्होंने अमेरिका और भारत के बीच संबंधों का जिक्र एआई  के रूप में किया था।