लोकसभा चुनाव के दौरान अवैध एवं काले धन का प्रवाह रोकने के लिए आयकर विभाग ने भी कमर कस ली है। इस बार पिछली बार के चुनाव से कहीं अधिक सख्ती बरती जाएगी। आयकर विभाग अन्वेषण शाखा रांची की ओर से राज्य स्तर पर कंट्रोल रूम का गठन किया गया है।

अफसरों की कर दी गई है तैनाती

अपर आयकर निदेशक अन्वेषण नरसिंह कुमार खलखो ने इस संबध में आयकर के सभी रेंज को पत्र जारी किया गया है। धनबाद रेंज के अंतर्गत आने वाले सभी आठों जिले धनबाद, गिरिडीह, देवघर, जामताड़ा, गोड्डा, दुमका, पाकुड़ और साहिबगंज समेत राज्य के सभी जिलों के लिए नोडल अफसरों की तैनाती की गई है। इनके साथ आयकर विभाग के विभिन्न सर्किल और विंग के पदाधिकारी भी रहेंगे।

24 घंटे चालू रहेगा कंट्रोल रूम

अवैध एवं काले धन का प्रवाह रोकने के लिए नियंत्रण कक्ष चुनाव की समाप्ति तक 24 घंटे कार्यरत रहेगा। इस नियंत्रण कक्ष के टोल फ्री नंबर 18003455018, 18003455018 और वाट्सएप नंबर 9693510277 पर अवैध एवं काले धन के प्रवाह, उपयोग संबंधी सूचना या शिकायत की जा सकती है।

वाट्सएप नंबर पर केवल सूचना प्रेषित की जा सकेगी। इसके अलावा ईमेल jharkhand.nodal.election@incometax.gov.in पर सूचना दी जा सकती है। सूचना देने वाले का नाम एवं पता गुप्त रखा जाएगा। एक्स, इंस्टाग्राम, फेसबुक सहित अन्य वेबसाइटों पर भी नजर रखी जा रही है।

दस लाख से ऊपर के कैश का बताना होगा सोर्स

आयकर विभाग अन्वेषण शाखा के अपर निदेशक नरसिंह कुमार खलखो ने बताया कि पूरे राज्य में कालेधन की रोकथाम एवं धरपकड़ के लिए क्विक रिस्पांस टीम (क्यूआरटी) बनाई गई है। दस लाख रुपये से अधिक कैश की सूचना पर यह क्यूआरटी टीम सतर्क हो जाएगी और कैश के सोर्स एवं इसकी सत्यता की जांच करेगी।

संबंधित व्यक्ति को बताना होगा कि राशि से कहां से मिली है, कहां ले जाया जा रहा, किस कार्य के लिए इतना कैश लिया गया है। सभी सूरतों में जानकारी न देने पाने पर राशि जब्त कर ली जाएगी। विभाग की ओर से सप्लीमेंट्री रिस्पांस टीम (एसआरटी) भी रिजर्व के तौर पर रहेगी। जरूरत पड़ने पर इसे भेजा जाएगा।