चेहरे की खुूबसूरती को निखारने के लिए गुलाब जल लगाया जाता है। क्या आप जानती हैं कि इसके इस्तेमाल से त्वचा को कितने फायदे मिलते हैं? आज इस आर्टिकल में हम आपको घर पर गुलाब जल बनाने से लेकर इसे स्किन केयर रूटीन में शामिल करने का तरीका बताएंगे। चलिए जानते हैं क्यों रोज वाटर को माना जाता है गुणकारी।

क्या होता है गुलाब जल?

सदियों से ही ब्यूटी को निखारने के लिए गुलाब जल का उपयोग किया जाता आ रहा है। जैसा कि इसके नाम से पता चलता है यह गुलाब और पानी का कॉम्बिनेशन है। पानी में गुलाब की पत्तियों को भिगोकर गुलाब जल बनाया जाता है।

घर पर कैसे बनाएं रोज वाटर?

सबसे पहले ताजा गुलाब लें और इसकी पखुंड़ियां अलग कर लें।अब एक पैन में डिस्टिल्ड वाटर और रोज पेटल्स डालें।पानी ज्यादा नहीं होना चाहिए। अन्यथा गुलाब का पानी पतला हो जाएगा, जिससे यह कम असर दिखाएगा।अब पैन का ढक्कन बंद करके धीमी आंच पर उबलने दें।जैसे ही पानी आधा हो जाए, गैस बंद कर दें।जब पानी ठंडा हो जाए तब इसे छलनी से छानकर साफ बोतल में भर लें।लीजिए तैयार है आपका घर पर बना शुद्ध गुलाब जल।

कैसे करें स्किन केयर में शामिल

फेस मास्क

आप अपनी त्वचा पर फेस मास्क जरूर लगाती होंगी? गुलाब जल से बने फेस मास्क स्किन के लिए लाभकारी होते हैं। आप अपनी त्वचा के प्रकार के अनुसार गुलाब जल फेस मास्क बना सकती हैं।

टोनर

बाजार में आपको बड़े-बड़े ब्रांड के टोनर मिल जाएंगे। अगर आप इन पर पैसा खर्च नहीं करना चाहती हैं तो घर पर ही गुलाब जल की मदद से त्वचा को टोन करें।

बाथ लें

दिन भर तरोताजा और महकने के लिए आप क्या करती हैं? परफ्यूम का उपयोग? लेकिन इनका भी कुछ समय बाद असर कम हो जाता है। ऐसे में आपको नहाते वक्त पानी में गुलाब जल डालना चाहिए। इस पानी से नहाने से आपकी बॉडी फ्रेश रहेगी।

 
किस स्किन टाइप के लिए बेस्ट है?

सेंसिटिव स्किन पर चीजें आसानी से रिएक्ट करती हैं। गुलाब एक ऐसी चीज है जिसका उपयोग इस स्किन टाइप के लिए भी बेस्ट है। गुलाब जल लगाने से त्वचा में मौजूद तेल का संतुलन बना रहता है। इसलिए ऑयली स्किन के लिए गुलाब जल एक उपयोग करना एक अच्छा ऑप्शन है।यह बात हम सभी जानते हैं कि गुलाब जल में हाइड्रेटिंग गुण पाए जाते हैं। अगर आपकी ड्राई स्किन है तो आप इसका इस्तेमाल बिना किसी विचार के कर सकती हैं।

गुलाब जल लगाने के फायदे

त्वचा के नेचुरल ऑयल को बैलेंस करने के लिए गुलाब जल फायदेमंद होता है।गुलाब जल ठंडा होता है। अगर किसी कारण वश आपका चेहरा लाल पड़ गए है तो गुलाब जल लगाने से यह परेशानी कम हो जाएगी।रोज वाटर आपकी त्वचा को बाहरी दूषित चीजों से बचाए रखता है।अगर आप चाहती हैं कि पोर्स क्लॉग न हो तो इसके लिए त्वचा पर गुलाब जल लगाएं।दिनभर की थकान के कारण हमारा चेहरा सुस्त नजर आने लगता है। चेहरे फ्रेश दिखे इसके लिए आपको महंगे ट्रीटमेंट की बजाय गुलाब जल का उपयोग करना चाहिए।गुलाब जल के इस्तेमाल से फाइन लाइन्स प्लंप हो सकती हैं। इससे आपका चेहरा बूढ़ा नजर नहीं आएगा।