पश्चिमी विक्षोभ और बंगाल की खाड़ी में बने सिस्टम का असर पूरी तरह झारखंड में पड़ रहा है. रांची मौसम विभाग के अनुसार पांच व छह फरवरी को राज्य के दक्षिणी और मध्य इलाके में बादल के साथ बारिश होने की संभावना जताई है. वहीं दिन भर बादल छाए रहने से तापमान में बढ़त देखी जाएगी. 

एक सप्ताह के बाद मौसम में होगा बदलाव

वैज्ञानिक अभिषेक आनंद ने बताया है कि पश्चिमी विक्षोभ और बंगाल की खाड़ी में बने सिस्टम की वजह से पूरे झारखंड के मौसम का मिजाज बदला हुआ है. उन्होंने कहा कि जब तक उत्तर पश्चिमी दिशा से ठंडी हवा नहीं आएगी. तब तक दिसंबर के महिने में जिस तरह के ठंड पड़नी चाहिए थी वह नहीं पड़ेगी. उन्होंने बताया अगले एक सप्ताह के बाद ही थोड़े बदलाव की संभावना है.

राज्य में न्यूनतम पारा की स्थिति

वहीं राज्य के मौसम की बात करे तो शनिवार रात रांची का अधिकतम तापमान 27 डिग्री औऱ न्यूनतम 18 डिग्री दर्ज किया गया था. वहीं जमशेदपुर का अधिकतम 31 डिग्री औऱ न्यूनतम 18.6 डिग्री, डालटनगंज का अधिकतम 30.4 डिग्री औऱ न्यूनतम 18.8 डिग्री, गढ़वा में 18.3 डिग्री, गुमला में 17.3 डिग्री, चतरा में 18 डिग्री, बोकारो में 19.5 डिग्री, देवघर में 18.7 डिग्री, धनबाद में 16 डिग्री दर्ज किया गया था.

बदलते मौसम में रखें अपने स्वास्थ्य का ध्यान

फरवरी में भी आप को लगातार मौसम में बदलाव देखने को मिलेगा. ऐसे में आप को अपने स्वास्थ्य का भी ध्यान रखने की जरूरत है. बच्चे और बुजुर्ग लोग इस मौसम में खासकर अपना ध्यान रखें. इस दौरान उन्हें जुकाम और बुखार दोनों हो सकते है.