नई दिल्ली। Indoor Plants: बढ़ते प्रदूषण और तनाव की वजह से सेहत को काफी नुकसान पहुंचता है। इस वजह से माइंड और बॉडी दोनों ही रिलैक्स नहीं कर पाते और बीमारियों का शिकार बनने का रिस्क भी बढ़ जाता है। ऐसे में अपने बेडरूम में एक रिलैक्सिंग माहौल बनाना काफी मददगार साबित हो सकता है। इसलिए घर के भीतर प्लांट्स लगाना काफी फायदेमंद होता है।

आप चाहें, तो अपने बेडरूम में कुछ खास पौधे लगा सकते हैं, जो कमरे को खूबसूरत बनाने के साथ-साथ आपकी सेहत के लिए भी फायदेमंद साबित हो सकते हैं क्योंकि वे भीतर की हवा को प्यूरिफाई करते हैं, जिससे आप शुद्ध हवा ले पाते हैं और आपकी सेहत अच्छी रहती है। इसलिए इस आर्टिकल में हम आपको कुछ ऐसे प्लांट्स के बारे में बताने वाले हैं, जिन्हें आप अपने बेड रूम का हिस्सा बना सकते हैं।

स्पाइडर प्लांट (Spider Plant)

स्पाइडर प्लांट एक बेहद खूबसूरत इंडोर प्लांट होता है, जो ऑक्सीजन रिलीज करता है और घर के भीतर की हवा को शुद्ध बनाता है। हवा से टॉक्सिन्स को साफ करता है, जिससे सांस लेने में आसानी होती है और आपका स्वास्थय बेहतर बनता है।

पीस लिली (Peace Lily)

पीस लिली घर की हवा को शुद्ध बनाती है और साथ ही यह कमरे की नमी को भी संतुलित रखती है। इससे उमस का एहसास नहीं होता और बेहतर नींद लेने में मदद मिलती है।

चमेली (Jasmine)

चमेली बेहद ही खूबसूरत पौधा होता है, जिसपर सुंदर सफेद रंग के फूल निकलते हैं। इसकी खूशबू बेहद लुभावनी होती है, जिस वजह से आपका माइंड रिलैक्स होता है और आप बेहतर नींद ले पाते हैं।

इंग्लिश आइवी प्लांट (English Ivy Plant)

इंग्लिश आइवी प्लांट काफी समय तक बिना पानी के रह सकता है, इसलिए जिन लोगों ने पौधे रखने की शुरुआत की है, उनके लिए यह एक बेहतर विकल्प है। साथ ही, यह हवा को भी प्यूरिफाई करता है, जिस कारण सेहत अच्छी रहती है।

मनी प्लांट (Money Plant)

मनी प्लांट सबसे कॉमन इंडोर प्लांट है, जिसकी देखभाल करना और उगाना सबसे आसान होता है। यह लताओं में उगता है, जिससे आपके कमरे की खूबसूरती बढ़ती है और साथ ही, यह हवा को भी साफ करता है। आप इसकी डंडी को काटकर पानी में रख देंगे, तो भी यह उग जाएगा।

रोजमेरी (Rosemary)

रोजमेरी में से बेहद ही शानदार खुशबू आती है, जिससे बॉडी रिलैक्स होती है। इसे आप अपने कमरे में खिड़की के पास लगा सकते हैं, जहां से इसे धूप मिल सके। यह आपके कमरे को सुंदर बनाने में भी काफी कारगर होगा।