देश की सबसे बड़ी सरकारी बीमा कंपनी आप सभी के लिए एक ऐसा पॉलिसी लाई है, जिसके जरिये आप की इनकम रिटायरमेंट के बाद बंद नहीं होगी। एलआईसी की कई स्कीम लोगों को काफी पसंद आती है। इसमें आपको रिटर्न की गारंटी मिलती है आज आपको एक ऐसी पॉलिसी के बारे में बता रहे हैं जिस में आपको केवल एक बार ही निवेश करना होगा। कई लोग बार बार निवेश करने के चक्कर में इस तरह की बीमा में निवेश करना पसंद नहीं करते हैं। एलआईसी के सरल पेंशन योजना में आपको केवल एक बार ही निवेश करना होगा। आइए जानते हैं कि इस पॉलिसी के मापदंड क्या है?

आयु सीमा

इस पॉलिसी में आपको लाइफ टाइम पेंशन की गारंटी दी जाती है। अगर आपकी उम्र 40 से 80 साल के बीच की है तो आप इस पॉलिसी को खरीद कर फायदा उठा सकते हैं। इसमें आपको डेथ बेनिफिट की भी गारंटी भी दिया जाता है। अगर पॉलिसीधारक की मृत्यु हो जाती है तो उसके बाद निवेश की गई राशि नॉमिनी को वापस मिल जाती है। पॉलिसीधारक को पॉलिसी शुरू होने से 6 महीने के बाद वो कभी भी सरेंडर कर सकते हैं।

बेस्ट रिटायरमेंट प्लान

एलआईसी के सरल पेंशन योजना में आपको हर महीने एक फिक्स पेंशन मिलता है। ये योजना रिटायरमेंट के बाद के इंवेस्टिंग प्लानिंग के लिए बिल्कुल सही है। अगर आप रिटायरमेंट के बाद मिलने वाले फंड या फिर ग्रेच्युटी के पैसे को इस स्कीम में जमा करते हैं तो आपको हर महीने पेंशन का लाभ मिलता रहेगा। ये लाभ आपको जीवन भर मिलेगा।

कितनी है इसकी लिमिट

इस स्कीम में आपको हर साल 12,000 रुपये डिपॉजिट करना होता है। इसमें आप कितने भी पैसे निवेश कर सकते हैं। इसका मतलब कि इसमें अधिकतम इन्वेस्टमेंट की कोई लिमिट नहीं है। इस स्कीम में आप जैसे ही एक बार निवेश करते हैं तो आप फिर सालाना, छमाही, तिमाही या मासिक आधार पर पेंशन का लाभ उठा सकते हैं। आपको इस स्कीम में एकमुश्त पैसा निवेश करना है, जिसके बाद आप एन्युटी खरीद सकते हैं मान लीजिए कि आप जब 42 साल के थे तब आपने इस स्कीम में 30 लाख रुपये निवेश किये हैं तो आपको हर महीने 12,388 रुपये का पेंशन मिलेगा। ये पेंशन आपको जीवनभर मिलेाग।

लोन की सुविधा

आप इस स्कीम में लोन भी ले सकते हैं। आप 6 महीने के बाद लोन ले सकते हैं। इस स्कीम की एक खास विशेषता है कि आपको जिस दिन से पेंशन मिलेगा उसके बाद आपको लाइफ टाइम इसका लाभ मिलेगा। आप इस स्कीम की जानकारी एलआईसी के अधिकारिक वेबसाइट पर से ले सकते हैं।