त्वचा की देखभाल करना बेहद जरूरी होता है और इसके लिए हम स्किन केयर पर खास ध्यान भी देते हैं। वहीं आजकल ब्यूटी फील्ड में एक्टिवेटेड चारकोल को काफी पसंद किया जा रहा है और इसे स्किन केयर रूटीन में शामिल भी किया जा रहा है।हालांकि बड़े-बड़े सेलेबस से लेकर हम और आप इसी एक्टिवेटेड चारकोल से बने स्किन केयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन क्या आप जानती हैं कि आपकी त्वचा को यह नुकसान भी पहुंचा सकता है?

क्या होता है एक्टिवेटेड चारकोल?

एक्टिवेटेड चारकोल एक एक्टिवेटेड कार्बन होता है। बता दें कि यह एक बारीक ब्लैक पाउडर की तरह होता है जो सामान्य चारकोल बनाते समय तेज हीट के कारण उत्पन्न होता है। साथ ही यह नॉर्मल चारकोल से काफी अलग होता है।

किस तरह किया जाता है इस्तेमाल?

एक्टिवेटेड चारकोल का इस्तेमाल त्वचा को साफ करने और स्किन को एक्सफोलिएट करने के लिए किया जाता है। बता दें कि इसका इस्तेमाल ज्यादातर क्लींजर और फेस स्क्रब की तरह किया जाता है। हालांकि इसका इस्तेमाल पील ऑफ मास्क के रूप में करना चाहिए।

एक्टिवेटेड चारकोल के क्या है त्वचा को नुकसान?

स्किन इन्फेक्शन : एक्टिवेटेड चारकोल का इस्तेमाल बिना किसी एक्सपर्ट की सलाह के बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि इसका इस्तेमाल करने से आपकी त्वचा में खारिश हो सकती है।

त्वचा को करें ड्राई : बता दें कि ड्राई स्किन में सीबम की कमी होती है और एक्टिवेटेड चारकोल त्वचा में ड्राईनेस को बढ़ा देता है। ऐसा इसलिए क्योंकि एक्टिवेटेड चारकोल में किसी भी तरह का ऐसा कोई भी तत्व मौजूद नहीं होता है जो स्किन को हाइड्रेटेड बनाने में मदद करें।

Note : किसी भी स्किन केयर प्रोडक्ट का इस्तेमाल करने से पहले आपको एक्सपर्ट की सलाह जरूर लेनी चाहिए और फिर ही उसका चुनाव करना चाहिए।कोई भी प्रोडक्ट खरीदने से पहले स्किन के टेक्सचर और टाइप को समझना बेहद जरूरी होता है ताकि आपका चेहरा ग्लो करें।स्किन केयर के लिए किसी भी प्रोडक्ट को खरीदते समय उसमें मौजूद इन्ग्रेडिएन्ट्स को ध्यान से जरूर जांच लें।साथ ही मौसम के हिसाब से ही आपको स्किन केयर प्रोडक्ट को खरीदना चाहिए।