सेवई का इस्तेमाल कई तरह से किया जाता है, लेकिन खासतौर से इसे ईद पर बनाया जाता है। मीठी सेवइयों के बिना ईद का त्योहार अधूरा है। हालांकि, अब इसे नमकीन या फिर नूडल्स के तौर पर भी खाया जाने लगा है क्योंकि इसका स्वाद न सिर्फ अच्छा होता है बल्कि हेल्थ के लिए भी फायदेमंद है। 

इसलिए आमतौर पर घरों में नमकीन, मीठी और रोस्टेड सेवइयां बनाई जाने लगी हैं। हालांकि, आपने कई तरह की सेवइयां खाई होंगी, लेकिन क्या आपने कभी कस्टर्ड खाया है। अगर नहीं, एक बार जरूर ट्राई करके देखें क्योंकि यह इतनी स्वादिष्ट होती है कि आप एक बार नहीं बल्कि बार-बार बनाकर देखेंगे।   

बनाने का तरीका -

देखिए सेवई का कस्टर्ड बनाना बहुत ही आसान है। इसके लिए सबसे पहले एक पैन को गैस पर रखें। जब यह गर्म हो जाए तो एक चम्मच घी डालकर सेवई को खुशबू आने तक रोस्ट कर लें। सेवई रोस्ट होने के बाद गैस बंद कर दें और सेवइयों को ठंडा होने दें।

अब हमें दूसरी तरफ एक कढ़ाही में दूध को डालकर गर्म करना है।ध्यान रखें कि दूध को अधिक देर तक उबालना नहीं है। जब इसमें 3 उबाल आ जाए तो केसर, इलायची पाउडर और रोस्टेड सेवइयों को डालकर मिक्स कर लें। 

इसे लगातार चलाते रहें और लगभग 5 से 6 मिनट तक पकाएंगे। इसी दौरान कढ़ाही के किनारे पर लगने वाली मलाई को वापस उसी में मिक्स कर दें और उसे चलाते हुए पकाएं। ध्यान रखें कि इस दौरान गैस का फ्लेम मीडियम या फिर स्लो होना चाहिए।

अब एक बाउल में वनीला कस्टर्ड पाउडर लें और उसमें 4 से 5 चम्मच ठंडा दूध मिक्स करें। अब इस कस्टर्ड मिक्स्चर को अच्छी तरह मिक्स कर लें। अब वापस सेवईयों को चेक करेंगे कि यह अच्छी तरह पकी हैं या नहीं। 

जब यह पक जाए तो इसमें चीनी, काजू, और बादाम को मिक्स कर लें। जब चीनी अच्छी तरह घुल जाए तो इसमें कस्टर्ड मिक्सचर भी डाल दें। कस्टर्ड मिक्स्चर को धीरे-धीरे चलाते हुए कढ़ाही में डालें। जब सेवइयां थिक और क्रीमी हो जाएं तो गैस बंद कर दें और इसे ठंडा होने के लिए छोड़ दें।

सेवई जब ठंडी हो जाएं तो कुछ देर के लिए इसे फ्रिज में रख सकती हैं। अब सर्व करने के लिए तैयारी शुरू कर दें। आप इसे नॉर्मल भी सर्व कर सकती हैं, लेकिन यहां हम फ्रूट का इस्तेमाल करेंगे। 

इसके लिए एक बाउल में अपनी पसंद के फ्रूट जैसे अनार, सेब, केले आदि को छीलकर, काट लें। फिर इसके ऊपर ठंडी-ठंडी कस्टर्ड सेवईयां डालें और इसके ऊपर वापस अनार के दाने को डाल दें। 

फिर इसके ऊपर सेवईयों को डाल दें और आखिर में बादाम को पीसकर गार्निश कर दें। बस आपका फ्रूट सेवई कस्टर्ड बनकर तैयार है जिसे आप सर्व कर सकते हैं। 

सामग्री -

1 लीटर दूध
1 कटोरी मोटी सेवई
1/2 चम्मच इलायची पाउडर
स्वादानुसार- चीनी
2 चम्मच वनीला कस्टर्ड
1 कप क्रीम
1 चम्मच घी
1 कप- फ्रूट्स
1 कप कटे हुए मावा 

विधि -

सबसे पहले एक पैन में घी गर्म करें और सेवई डालकर रोस्ट कर लें।

अब कढ़ाही में दूध, केसर, इलायची पाउडर और रोस्टेड सेवइयां डालकर पका लें।

अब एक बाउल में वनीला कस्टर्ड पाउडर लें और इसमें 4 से 5 चम्मच ठंडा दूध मिक्स करें।

इसमें चीनी, काजू, और बादाम को मिक्स कर लें और फिर गैस बंद कर दें।