कोरोना काल के बाद लोगों की लाइफ स्टाइल में कई बदलाव आए हैं. ज्यादातर कंपनियां अभी भी अपने कर्मचारियों को वर्क फ्रॉम होम की सुविधाएं दे रही हैं. घर में काम करने के लिए अच्छे माहौल की आवश्यकता होती है. कई बार लोग इस बात का ध्यान रखते हैं कि घर के एक कमरे को ऑफिस की तरह बना दिया जाए. अगर आप भी अपने घर में ऑफिस बनाना चाहते हैं तो वास्तु के कुछ टिप्स हैं जिन्हें फॉलो करके आप भी लाभ पा सकते हैं. इस बारे में न्यूज़18 हिंदी को विस्तार से बताया है भोपाल निवासी ज्योतिषी एवं वास्तु सलाहकार पंडित हितेंद्र कुमार शर्मा ने.

1. ऊर्जा का महत्व
एक संतुलित वातावरण बनाए रखने और उत्पादकता सुनिश्चित करने के लिए, अपने घर में बने ऑफिस में अच्छी ऊर्जा और सकारात्मकता को आकर्षित करने के लिए कुछ महत्वपूर्ण वास्तु दिशानिर्देशों का पालन करना जरूरी है. इन वास्तु युक्तियों से अपने घर में अच्छा वातावरण बना सकते हैं.
2. घर में बने ऑफिस के लिए वास्तु टिप्स
वास्तु शास्त्र के अनुसार, घर में ऑफिस बनाते समय इस बात का ध्यान रखें कि पश्चिम या दक्षिण-पश्चिम भाग में स्थापित किया जाना. ऐसा करने से आप जिस काम को कर रहे हैं उसमें स्थिर करियर बना रहेगा. यहीं पर कोई व्यक्ति सर्वोत्तम व्यावसायिक निर्णय ले सकता है.

3. कैसा हो रंग
घर के ऑफिस में क्रीम, हल्का पीला, हल्का हरा या हल्का सुनहरा रंग शामिल करें. क्रीम रंग आपके काम के प्रति जुड़ाव और सम्मान बढ़ाने में मदद करेगा. हल्के पीले रंग का पैलेट अच्छा स्वास्थ्य सुनिश्चित करेगा. हल्का हरा रंग मन, शरीर और आत्मा को संतुलित करता है क्योंकि यह सकारात्मक ऊर्जा को आकर्षित करने में मदद करता है. लाइट गोल्डन रंग उत्पादकता और मुनाफा बढ़ाता है.

4. कैसी हो कुर्सी
वास्तु के अनुसार, काम करने की कुर्सी आरामदायक, मजबूत और इतनी विशाल होनी चाहिए कि उस पर बैठने वाले व्यक्ति का सिर ढक सके, क्योंकि यह सहायक जीवन का प्रतिनिधित्व करती है.

5. टेबल से जुड़े वास्तु के नियम
डेस्क दक्षिण-पश्चिम दिशा में होनी चाहिए, जबकि कार्य के दौरान आपकी स्थिति कार्य केंद्र के पीछे किसी दरवाजे, खिड़की या बालकनी की बाधा के बिना उत्तर-पूर्व दिशा में होनी चाहिए.


6. दरवाज़ों का रखें ध्यान
दस्तावेज़ों वाली दराजें और अलमारियां घर के पश्चिम या दक्षिण-पश्चिम भाग में रखनी चाहिए. वे उत्तर, पूर्व या उत्तर-पूर्व दिशा में खुलें.

7. इन रंगों का उपयोग न करें
काले या नीले जैसे रंगों का उपयोग करने से बचें. काला रंग नकारात्मकता को दर्शाता है. नीला रंग उद्यमियों के लिए उपयुक्त नहीं है.

8. जिन चीजों की जरूरत नहीं उन्हें निकाल दें
अवांछित कागजात और पेन को तुरंत फेंक दें. अंतर्राष्ट्रीय कार्य अवसरों को आकर्षित करने के लिए अपने डेस्क के उत्तर-पश्चिम दिशा में हमेशा एक छोटा ग्लोब रखें.