शहर में बुधवार को लगातार तीसरे दिन शाम होते ही झमाझम बारिश हुई। रोजाना शाम में आंधी-पानी से शहर कुछ देर के लिए ठहर जा रहा है। बुधवार को पांच बजे के आसपास जोरदार बारिश हुई। इसके बाद शाम में 5:30 से 7:30 तक बिजली गुल हो गई। आधी रांची ब्लैक आउट हो गया।

झूलते हुए तार से पहुंच रही बिजली

तेज हवा और बारिश से प्रतिदिन बिजली की आंख मिचौली जारी है। इससे आम आदमी परेशान है। लोगों के कार्य प्रभावित हो रहे हैं। शहर में जब तक अंडरग्राउंड केबलिंग का काम पूरा नहीं होगा, तब तक हल्की बारिश में बिजली की आंख मिचौली जारी रहेगी।

झारखंड बने लगभग 23 साल हो गए पर अब तक अंडरग्राउंड बिजली का काम पूरा नहीं हो सका है। विभाग ने आम आदमी के टैक्स के पैसे से पीवीआईपी क्षेत्र में अंडरग्राउंड केबलिंग का काम पूरा कर लिया जबकि अन्य क्षेत्रों में झूलते हुए तार से बिजली पहुंच रही है। इससे शार्ट सर्किट की समस्या जारी है।

इन क्षेत्रों में नहीं थी बिजली

बुधवार की शाम को हल्की बारिश के कारण कोकर, चुटिया, नामकुम, बरियातू, मरियम कालोनी, मौलाना आजाद कालोनी, शामलौंग, लोवाडीह, अपर चुटिया, थड़पखना, डोरंडा, मेन रोड, हरमू रोड, रातू रोड, बूटी मोड, सिंह मोड, हवाई नगर, विद्यानगर, यमुना नगर समेत आसपास के क्षेत्रों में दो घंटे से अधिक समय तक बिजली नहीं रही। इससे जन-जीवन पूरी तरह से प्रभावित रहा। सबसे अधिक असर छोटे व्यापारियों पर पड़ा। उनका कारोबार कम हुआ।

शहर के वीवीआईपी क्षेत्रों में मात्र कुछ देर के लिए गई बिजली

राजधानी में हुई हल्की वर्षा और तेज हवाओं के दौरान भी वीवीआइपी क्षेत्रों में बिजली देखने को मिली। अशोक नगर, कांके सीएम हाउस, कांके रोड, दीनदयाल नगर मोरहाबादी आदि आसपास के क्षेत्रों में बिजली मात्र कुछ ही देर के लिए बिजली आपूर्ति ठप रही।

दोपहर तक थी गर्मी, शाम को ठंडा

राजधानी के मौसम में आएं बदलाव की से आम आदमी परेशान रहा। चौक-चौराहों पर चर्चा हो रही है कि दोपहर तक पूरे राजधानी में गर्मी महसूस हो रही थी। शाम में वर्षा होते ही ठंड महसूस होने लगी। उम्मीद है कि ऐसी ही स्थिति दो दिनों तक जारी रहेगी।

क्या कहते हैं अधिकारी

बिजली की समस्या के लिए विभाग ने प्रत्येक डिवीजन में अधिकारियों को अलर्ट मोड में रहने के निर्देश दिए गए हैं। आंधी-पानी में तार टूटने के डर और किसी प्रकार की घटना न हो इसके लिए बिजली काट दी जाती है-  पीके श्रीवास्तव, महाप्रबंधक, रांची, जोन।