भोपाल । मध्यप्रदेश में बारिश-आंधी के एक्टिव सिस्टम की वजह से गर्मी के तेवर कमजोर हो गए हैं। भोपाल समेत कई शहरों में दिन-रात के तापमान में 5 डिग्री तक गिरावट हुई है। अप्रैल के आखिरी सप्ताह में भी मौसम का मिजाज बदला रहेगा। मौसम वैज्ञानिकों ने रविवार को भोपाल, इंदौर, जबलपुर समेत कई शहर में हल्की बूंदाबांदी के आसार जताए हैं। शहडोल, धार, खरगोन, शाजापुर, सिंगरौली, सागर, सीधी, दमोह, देवास और आगर भी भीग सकते हैं।
मौसम वैज्ञानिक एचएन साहू ने बताया कि नॉर्थ वेस्ट एमपी के ऊपर चक्रवात और एक ट्रफ लाइन नॉर्थ वेस्ट एमपी से साउथ तमिलनाडु से गुजर रही है। इस कारण प्रदेश में बारिश हो रही है। मौसम वैज्ञानिक अशफाक हुसैन ने बताया कि 29-30 अप्रैल को फिर से पश्चिमी विक्षोभ के एक्टिव हो सकता है। इससे प्रदेश में मौसम फिर बदल जाएगा। इससे मई के पहले सप्ताह से ही गर्मी बढ़ेगी। पिछले 24 घंटे में मलाजखंड में 12.9, सिवनी में 2.0, छिंदवाड़ा में 0.2 मिमी बारिश हुई। भोपाल, सागर, मंडला में भी बूंदाबांदी हुई।
मध्यप्रदेश के कई जिलों में शनिवार रात का तापमान 20 डिग्री या इससे कम रहा। सबसे कम तापमान मलाजखंड (बालाघाट) में 15.9 डिग्री रिकॉर्ड हुआ। पचमढ़ी में यह 18.2 डिग्री रहा। रीवा में 18.6, बैतूल और छिंदवाड़ा में 19.2, खंडवा में 19.4, धार में 19.6, खजुराहो और सिवनी में न्यूनतम तापमान 20.0 डिग्री रिकॉर्ड हुआ। रतलाम में सबसे ज्यादा न्यूनतम तापमान 26 डिग्री रिकॉर्ड हुआ, प्रदेश के बाकी जिलों में तापमान 24 डिग्री से नीचे रहा।