जयपुर। राजस्थान में गर्मी प्रकोप दिखाने लगी है। दो दिन से तापमान 36 से 38 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच रहा है। प्रदेश में पहले चरण का मतदान 19 अप्रैल और दूसरे चरण का मतदान 26 अप्रैल को को होगा।

मौसम विभाग का अनुमान है कि 15 अप्रैल के बाद प्रदेश में तापमान 44 डिग्री सेल्सियस अथवा इससे अधिक तक पहुंच सकता है। ऐसे में प्रचंड गर्मी की संभावना को देखते हुए राज्य निर्वाचन विभाग ने जिला कलक्टरों को आवश्यक प्रबंध करने के निर्देश दिए हैं। मतदान केंद्रों पर डेजर्ट कूलर व पंखे लगाने,पीने के ठंडे पानी का प्रबंधन करने और मतदान के समय (एक वोट देने में लगने वाला समय) कम करने के निर्देश दिए हैं।

मतदान केंद्रों पर मतदाताओं को धूप से बचाने के लिए टेंट लगाने के भी निर्देश दिए गए हैं। राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण गुप्ता ने बताया कि मतदान के दौरान मतदाताओं को कम समय लगे,इसका प्रबंध किया जा रहा है।

आयोग ने मतदान का समय कम करने के लिए इस बार 1370 आब्जर्वरी बूथ बनाए हैं। साथ ही अतिरिक्त कर्मचारियों को लगाया जाएगा, जिससे काम शीघ्रता से हो सके। जिन मतदान केंद्रों पर मतदाताओं की संख्या अधिक है,वहां कतार कम करने में कर्मचारी मदद करेंगे।

एक मतदान केंद्र पर 1450 से अधिक मतदाता नहीं होंगे। आयोग की ओर से मतदाताओं को घरों से मतदान केंद्र तक लाने और ले जाने के लिए परिवहन व्यवस्था भी की जाएगी।

अवैध हथियार जब्त

प्रदेश में भयमुक्त और निष्पक्ष मतदान करवाने के लिहाज से प्रदेश में कानून-व्यवस्था की स्थिति पर कड़ी नजर रखी जा रही है। इसी के तहत पुलिस ने अब तक 804 अवैध हथियार जब्त किए हैं। साथ ही एक लाख 62 हजार लाइसेंसी हथियार जमा किए गए हैं।

गुप्ता ने बताया कि पुलिस ने 804 अवैध हथियारों के साथ ही 372 गोलियां, 1,268 किलोग्राम विस्फोटक पदार्थ जब्त करने के साथ ही अवैध हथियार बनाने की एक फैक्ट्री पर भी कार्रवाई की गई है।