चेहरे की खूबसूरती केवल चमकदार त्वचा से ही नहीं होती बल्कि बाल भी होते हैं। लंबे, घने, सिल्की बाल खूबसूरती को बढ़ाने का काम करते हैं। जब बाल झड़ने और सफेद होने लगते हैं तो हर महिला परेशान हो जाती है। बालों को मजबूती देने और कलर करने के कई सारे घरेलू नुस्खें हैं। जिन्हें आजमाने से फायदा पहुंचता है।

बाजार में वैसे तो कई सारे प्रोडक्ट आते हैं जो बालों की देखभाल करते हैं। लेकिन कई बार इनसे भी बाल झड़ते और टूटते हैं। इसलिए आप चाहें को खास घर के बने टॉनिक का इस्तेमाल कर सकते हैं। चुकंदर के पानी से बना ये टॉनिक बालों को नई जान देता है। तो चलिए जानें कैसे बनाये हेयर टॉनिक।

हेयर टॉनिक बनाने के लिए सामग्री :  एक कटा हुआ चुकंदर, एक चम्मच एलोवेरा जेल, एक कप पानी, एक चम्मच गुलाब जल।

विधि : सबसे पहले चुकंदर को धोकर छील लें और टुकड़ों के काट लें। फिर किसी बर्तन में पानी गर्म करें और इसमे कटे हुए चुकंदर के टुकड़े डाल दें और कुछ देर तक पकने दें। फिर गैस बंद कर दें और ठंडा होने दें। जब पानी ठंडा हो जाए तो छान लें। पानी को छानकर इसमे तय मात्रा में गुलाब जल और एलोवेरा जेल मिलाएं। अब इस मिश्रण को स्प्रे बोतल में भर कर रख लें।

तैयार हेयर टॉनिक को बालों की जड़ों में लगाकर हल्के हाथों से पूरे सिर की मसाज करें। नियमित रूप से सिर की मसाज करने से बालों की ग्रोथ में सुधार होता है और बाल मजबूत हो जाते हैं। साथ ही बालों में चमक आती है और नेचुरली कलर हो जाता है। आप चाहें तो इसे शैंपू करने के एक घंटा पहले लगाकर बालों को धो लें। इससे भी ये टॉनिक फायदा पहुंचाएगा।