तेज धूप जिस तरह हमारे चेहरे की नमी चुरा लेता है वैसे ही सूर्य की अल्ट्रावॉयलेट किरणें हमारे बालों की नमी को चुरा लेतें हैं। इससे हमारे बाल बहुत ही रूखे और बेजान हो जाते हैं।

तेज धूप में देर तक रहने से बालों का नेचुरल कलर कहीं खो सा जाता है और बहुत ज्यादा बाल झड़ने लगते हैं। यही वजह है कि गर्मियों में बालों की समस्या और अधिक बढ़ जाती है। गर्मियों में तेज धूप होने से तो बाल खराब होते ही है, साथ ही हमको जो पसीने के कारण स्कैल्प में फंगल इंफेक्शन भी होने लग जाते हैं, जो बालों को और ज्यादा खराब करते हैं। आइए जानते हैं, हम अपने बालों का ख्याल कैसे रखें।

बालों को डैमेज होने से इस तरह बचाएं

दिनभर कम से कम 8 से 10 ग्लास पानी पिएं, जिससे आप हाइड्रेटेड रहेंगे और आपके बालों को नमी मिलती रहेगी।

सुबह के नाश्ते में मौसमी फलों का जरूर सेवन करें, इससे बालों को भी जरूरी पोषक तत्व मिलेंगे।

हरी पत्तेदार सब्जियों में फाइबर पाया जाता है, जो बालों के लिए लाभकारी है। इससे आपके बाल तेज धूप के प्रभाव से बचे रहेंगे ।

बालों का मसाज जरूर करें, इससे आपके बालों में महीन धूल नहीं चिपकता है। जिससे आपके बाल कम उलझते हैं और सूर्य की युवी किरणें भी उनपर कम असर करती है।

बालों को ज्यादातर बांध कर रखें। इससे आपको होने वाले पसीने से इन्फेक्शन नहीं होगा और बाल उलझेंगे भी नहीं।

गर्मियों में जब भी बाहर निकलें, तो बालों को स्कार्फ से ढक कर निकलें। हो सके तो धूप से बचने के लिए छाते का इस्तेमाल करें।

गर्मियों में गीले बालों को ड्रायर से सुखाने से बचें, क्योंकि गर्मियों में पहले ही वातावरण बहुत गर्म होता है, ऐसे में इससे निकलने वाली गर्म हवा आपके बालों की नमी चुरा लेता है। जिससे ये बेजान और रूखे हो जाते हैं।
बालों को धुलने के बाद कंडीशनर करना न भूलें।

गर्मियों में बालों पर दही और एलोवेरा जेल का हेयर मास्क लगाते रहें। इससे इनमें नमी बरकरार रहेगी।

समय-समय पर बालों की ट्रिमिंग जरूर कराएं, इससे बालों की तेजी से ग्रोथ होती है।