खूबसूरत और चमकदार त्वचा हर किसी का सपना होता है। आजकल की स्ट्रेसफुल लाइफ में धूप, प्रदूषण और गलत खान-पान का असर हमारे चेहरे पर साफ नजर आता है। जिसके लिए हम हर महीने पार्लर में न जाने कितने पैसे बर्बाद भी करते हैं, लेकिन रिजल्ट दो से पांच दिन के बाद ही गायब हो जाता है। बाजार में मौजूद ब्यूटी प्रोडक्ट्स भी कई बार हमारे लिए फायदेमंद नहीं हो पाते हैं, ऐसे में हम कुछ होम रेमेडी का सहारा ले सकते हैं।

इनकी मदद से न सिर्फ आपके पैसे खर्च होने से बच जाएंगे, बल्कि आपका समय भी खराब नहीं होगा। आज हम इस आर्टिकल में, ग्रीन टी के कुछ फेस पैक लेकर आए हैं। वजन घटाने के साथ-साथ ग्रीन टी हमारी स्किन के लिए भी काफी फायदेमंद है और जाहिर तौर पर ये सभी के घर में आसानी से मिल जाती है। अगर आप ग्लोइंग त्वचा पाना चाहते हैं, घर पर ग्रीन टी फेस पैक बनाकर चेहरे पर लगा सकते हैं।

आसान ग्रीन टी फेस पैक बनाने के तरीके

मुल्तानी मिट्टी और ग्रीन टी फेस पैक

मल्टी मिट्टी ऑयली स्किन वालों के लिए काफी फायदेमंद होती है। आप एक चम्मच मुल्तानी मिट्टी में 2 चम्मच ग्रीन टी डालकर पेस्ट बनाएं। जब एक गाढ़ा स्मूद पेस्ट तैयार हो जाए, तो इसे अपने चेहरे पर कम से कम 15 से 20 मिनट के लिए लगा कर छोड़ दें। सूखने पर चेहरे को ठंडे पानी से धो लें।

संतरे के छिलके और ग्रीन टी पैक

गर्मियों के दिनों में संतरे के छिलकों को चेहरे के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। आप चाहें तो इन्हें सूखाकर पाउडर भी बनाकर रख सकते हैं, जिसे आप लंबे वक्त तक भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इस फेस पैक के लिए आप एक चम्मच ग्रीन टी में एक चम्मच संतरे के छिलके का पाउडर और आधा चम्मच शहद मिक्स करें। इस पेस्ट पर अपने चेहरे और गर्दन पर 15 मिनट के लिए लगाए रखें। ड्राई होने पर हल्के गुनगुने पानी से चेहरा धो लें।

नींबू और ग्रीन टी पैक

नींबू में विटामिन सी होता है, जो स्किन को चमकरदार बनाता है। आप एक चम्मच ग्रीन टी के पानी में एक चम्मच नींबू का रस मिलाकर चेहरे पर इसे कॉटन की मदद से लगाएं। इसे लगाने से पहले चेहरे को अच्छी तरह से साफ करना न भूलें। करीब 10 मिनट तक के लिए लगा रहने दें और बाद में ठंडे पानी से धो लें।