गोरखपुर । कनेक्टिविटी के शानदार जंक्शन पर विकसित हो रही गीडा की कालेसर परियोजना के पहले चरण (व्यावसायिक) को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गुरुवार को गीडा के 34वें स्थापना दिवस समारोह में लांच किया। इस अवसर पर उन्होंने परियोजना की पुस्तिका का विमोचन भी किया। बेहतरीन रोड कनेक्टिविटी के कारण यह परियोजना एक तरह से नए गोरखपुर के नक्शे में खासी महत्वपूर्ण व्यावसायिक स्थल के रूप में परवान चढ़ेगी। गीडा ने सीएम योगी की मंशा के अनुरूप कारोबारियों की व्यावसायिक जरूरतों के दृष्टिकोण से इस प्रोजेक्ट को डिजाइन किया है। 
गोरखपुर औद्योगिक विकास प्राधिकरण (गीडा) की यह अति महत्वाकांक्षी परियोजना कालेसर सेक्टर-11 में 200 एकड़ में आकार लेगी। गुरुवार को गीडा दिवस पर सीएम योगी द्वारा इसके पहले चरण को लांच किया गया। परियोजना के पहले चरण के तहत लगभग 80 एकड़ में व्यावसायिक भूखंडों का विकास किया जायेगा। इसमें 10,000 वर्ग मीटर से लेकर 35,000 वर्ग मीटर तक के विभिन्न भूखंड अलग-अलग व्यावसायिक प्रयोजनों के लिए विकसित किए जाएंगे। यह नए कमर्शियल टाउनशिप के रूप में तैयार होगा। 
कालेसर परियोजना के दूसरे चरण में 120 एकड़ भूमि पर आवासीय सेक्टर का विकास किया जायेगा। इसको विकसित करने में करीब 250 करोड़ रुपये के अवस्थापना विकास कार्य कराए जाएंगे। इस परियोजना के लिए गीडा द्वारा जमीन का अधिग्रहण आपसी सहमति के आधार पर किया गया है, जिसमें करीब 173 करोड़ रुपये का व्यय हुआ है। कालेसर परियोजना कनेक्टिविटी के लिहाज से नायाब है। यह गोरखपुर के जीरो पॉइंट पर स्थित है। इसकी कनेक्टिविटी एनएच-28, कुशीनगर राजमार्ग एवं सोनौली राजमार्ग से है। कालेसर में ही एक अंतरराज्यीय बस टर्मिनल बनाने की भी योजना है।