हाल ही में उत्तर प्रदेश के लखनऊ में एक कार पर यूनिपोल गिरने से मां-बेटी की मौत की खबर याद ही होगी। धनबाद में भी किसी दिन इन दैत्याकार यूनिपोल की वजह से ऐसी किसी दुर्घटना से इनकार नहीं किया जा सकता।

शहर में नियमों की खूब हो रही अनदेखी

दो साल पहले तक शहर में मात्र 45 यूनिपोल थे। आज इनकी संख्या लगभग 200 हो चुकी है। पिछले एक वर्ष में अप्रत्याशित रूप से 110 से अधिक यूनिपोल खड़े कर दिए गए। इसमें नियमों की खूब अनदेखी हुई है। नगर निगम ने सारे नियमों को ताक पर रख कुछ चहेती एडवरटाइजिंग एजेंसियों को लाभ पहुंचाते हुए रेवड़ी की तरह यूनिपोल बांट दिया। इसका नतीजा यह निकला जहां यूनिपोल नहीं होने चाहिए थे, वहां भी थोक भाव में खड़े हो गए हैं। पूरे शहर में यूनिपोल का जाल बिछ गया है।

रेलवे ट्रैक के दायरे में भी खड़े किए गए यूनिपोल 

आपको जानकार हैरानी होगी कि रेलवे ट्रैक के 100 मीटर के दायरे में यूनिपोल या होर्डिंग्स लगाने पर रोक है। गया पुल रेलवे अंडरपास से मात्र 20 फीट की दूरी पर ही यूनिपाेल खड़े कर दिए गए हैं। अंडरपास के दोनों ओर दस से अधिक यूनिपाेल और 12 होर्डिंग्स लगे हैं। यह सीधे-सीधे ट्रेन के ड्राइवर का ध्यान भटकाता है। इसी तरह नगर निगम के बोर्ड में प्रस्ताव पारित किया गया था कि सभी चौक-चौराहों के 300 मीटर की परिधि में यूनिपोल या मोनोपोल और होर्डिंग्स लगाने पर रोक लगाई गई थी। बोर्ड भंग होने और निगम चुनाव न होने का लाभ उठाकर निगम के पदाधिकारियों ने बोर्ड में पारित इस प्रस्ताव की अनदेखी कर धड़ल्ले से चौक-चौराहों को यूनिपोल से रंग दिया।

इन इलाकों में सबसे अधिक यूनिपोल

शहर में कई चौक-चौराहों ऐसे हैं जहां तीन-तीन फीट की दूरी पर यूनिपोल लगाए गए हैं। इनमें सिटी सेंटर, प्रभातम माल, रणधीर वर्मा चौक, ओजोन गैलेरिया सरायढेला और गोल बिल्डिंग चौक पर सबसे अधिक यूनिपोल हैं। सिटी सेंटर यानी गांधी चौक पर आठ, प्रभातम माल के सामने आठ, ओजोन गैलेरिया के पास नौ, गोल बिल्डिंग चौक पर छह यूनिपोल हैं। दो वर्ष पहले यहां एक-एक यूनिपोल था। सिटी सेंटर से मेमको मोड़ चौक तक 23, रणधीर वर्मा चौक से सरायढेला होते हुए गोल बिल्डिंग तक 32, रणधीर वर्मा चौक से डीआरएम चौक होते हुए श्रमिक चौक तक 18, श्रमिक चौक से बैंक मोड़ होते हुए धनसार तक 16 और मटकुरिया तक 14 यूनिपोल हैं। आठ लेन सड़क पर ही 12 से अधिक यूनिपोल लगा दिए गए हैं।

रोक के बावजूद लगाया जा रहा यूनिपोल

नगर निगम क्षेत्र में बड़ी संख्या में यूनिपोल लगे होने को देखते हुए निगम ने फिलहाल यूनिपोल लगाने पर रोक लगा रखी है। एडवरटाइजिंग एजेंसी इस आदेश को धता बताते हुए रात के अंधेरे में यूनिपोल लगा रही है। नगर आयुक्त के रोक के बावजूद भी सरायढेला हुंडई शोरूम के पास एडवरटाइजिंग एजेंसी नए यूनिपोल का फाउंडेशन बना रही है। यह काम रात में हो रहा है।