हर किसी को खूबसूरत दिखने की चाहत होती है। लोग अपनी इस चाहत को पूरा करने के लिए कई तरह के उपायों की मदद लेते हैं। लेकिन कई बार आंखों के नीचे मौजूद काले घेरों की वजह से आपकी सुंदरता फीकी पड़ जाती है। इन्हें दूर करने के लिए आप कई महंगे से महंगे प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं, आंखों के नीचे कुछ चीज़ों को लगाने से बचना चाहिए। ऐसा इसलिए, क्योंकि आंखों के आसपास की स्किन बहुत सेंसिटिव होती है। ऐसे में आपको कोई भी प्रोक्ट्स लगाने से पहले एक्सपर्ट की सलाह जरूर लेनी चाहिए। कुछ स्किन केयर प्रोडक्ट्स में सैलिसिलिक एसिड होता है, जिसे आंखों के नीचे कभी नहीं लगाना चाहिए। आइए जानते हैं, आंखों के आसपास किन चीज़ों लगाने से परहेज करना चाहिए।

सैलिसिलिक एसिड

सैलिसिलिक एसिड खास केमिकल है, जिसका इस्तेमाल स्किन केयर प्रोडक्ट्स में किया जाता है। यह मुंहासों से छुटकारा दिलाने में काफी मददगार है। यह त्वचा पर सीबम प्रोडक्शन को कम करता है, जिससे मुहांसे नहीं होते। में नमी को बढ़ाता है, साथ ही स्किन सेल्स को इकट्ठा होने से रोकता है। लेकिन इसे आंखों के सेंसिटिव स्किन पर अप्लाई भूलकर भी न करें। यह सीरम स्ट्रॉन्ग होता है, जो आंखों के नीचे इससे जलन की समस्या पैदा कर हो सकती सकता है।

रेटिनोइड्स

रेटिनोइड्स कोलेजन कोलाजन के उत्पादन को बढ़ाकर फाइन लाइन्स और झुर्रियों को कम करने में मदद करता है करते हैं। क्योंकि इसकी पोटेंसी हाई होती है, इसलिए इसका इस्तेमाल शुरू करने पर ड्राइनेस या पिंपल्स निकल सकते हैं। लेकिन कई बार, यह त्वचा को नुकसान पहुंचा सकता हैं। रेटिनॉइड्स को कभी भी आंखों के नीचे नहीं लगाना चाहिए। आंखों की नाजुक त्वचा को नुकसान पहुंच सकता है

हाइड्रोजन पेरोक्साइड

कई लोग हाइड्रोजन पेरोक्साइड का इस्तेमाल एक्ने और त्वचा को डिसइंफेक्ट करने के लिए किया जाता है। कई लोग इसका उपयोग बालों को ब्लीच करने के लिए भी करते हैं। हाइड्रोजन पेरोक्साइड एक मजबूत ऑक्सीकरण एजेंट है। हालांकि यह आंखों के आसपास की नाजुक त्वचा के लिए काफी कठोर हानिकारक हो सकता है। इससे लालिमा रेडनेस और जलन आदि पैदा हो सकती है।

फेस मॉइश्चराइजर

अगर आपके फेस मॉइश्चराइजर में एएचए-बीएचए या फिर ग्लायकॉलिक एसिड जैसी चीजें शामिल हैं, तो इसे आंखों के नीचे लगाने की गलती न करें। यह आपकी आंखों की नाजुक त्वचा को नुकसान पहुंचा सकते हैं। इससे बेहतर है कि आप आखों के नीचे नियासिनमाइड सीरम या फिर विटामिन-सी सीरम का उपयोग करें। साथ ही सनस्क्रीन लगाना न भूलें।