सवाल उठ रहा है कि जब 5 प्रदेशों में विधानसभा इलेक्शन का बिगुल बज चुका है तो क्या कांग्रेस राजस्थान में अपना गढ़ बरकरार रखेगी। एबीपी-सीवोटर के सर्वे के मुताबिक, राजस्थान की कांग्रेस सरकार के मौजूदा मुख्यमंत्री अशोक गहलोत लोगों के सबसे पसंदीदा नेता हैं।


34 % लोगों की पसंद गहलोत हैं और उनके बाद भाजपा नेता वसुंधरा राजे का नाम आता है। उन्हें 22 % लोग पसंद करते हैं। हालांकि, इन दोनों नेताओं के बीच प्रतिशत का अंतर देखने से साफ है कि अशोक गहलोत की लोकप्रियता राज्य में सबसे ज्यादा है।

सीएम गहलोत ने बीते 5 साल में राजस्थान में कई विकास योजनाएं लागू की हैं। आम आदमी के लिए 25 लाख रुपए तक का मुफ्त इलाज हो या किसानों के लिए मुफ्त बिजली, इन योजनाओं के प्रति गहलोत का रुख सकारात्मक है।

गहलोत के मुकाबले में निर्दलीय या विपक्षी दलों का कोई नेता नहीं है। कांग्रेस नेता सचिन पायलट के पास 18 % और बीजेपी के गजेंद्र सिंह शेखावत के पास 10 % वोट हैं। राज्यवर्धन राठौड़ को सात % लोग फॉलो करते हैं। वहीं, अन्य नेताओं को नौ % तरजीह मिली है।सर्वे में सामने आया कि राजस्थान में 39 % लोग राज्य सरकार के कामकाज से संतुष्ट हैं। तो वहीं 36 % लोग काम से संतुष्ट हैं। हालांकि, 24 % लोग असंतुष्ट हैं और 1 % की कोई राय नहीं है। इन आंकड़ों पर गौर करें तो पता चलता है कि 75 % लोग राज्य सरकार के कामकाज से संतुष्ट हैं।