देश की सबसे बड़ी गैस कंपनी गेल की ओर से रविवार को सीएमजी और पीएनजी के कीमतों में कटौती की घोषणा की गई। इससे पहले सरकार द्वारा गैस के दाम तय करने के लिए नया फॉमूला लागू करने के बाद इनपुट लागत में कमी होने के चलते अन्य गैस कंपनियां भी सीएनजी और पीएनजी के दामों में कटौती कर चुकी हैं।

गेल के द्वारा सीएनजी और पीएनजी की कीमतों में सात रुपये तक की कटौती की गई है। कंपनी की ओर से जारी बयान में बताया गया है कि नई कीमतें 9 अप्रैल से लागू हो गई हैं।

पीएनजी के नए दाम

गेल की ओर से बेंगलुरु और दक्षिण कन्नड में पाइप्ड नेचुरल गैस (PNG) के दाम में 7 रुपये प्रति घन सेंटीमीटर की कटौती गई है, जबकि अन्य शहरों के लिए ये कटौती 6 रुपये प्रति घन सेंटीमीटर है।

इस कटौती के बाद बेंगलुरु और दक्षिण कन्नड में पीएनजी का नया दाम 51.50 रुपये प्रति घन सेंटीमीटर है, जबकि देवास, मेरठ, सोनीपत, ताज ट्रेपेजियम जोन, रायसेन, मिर्जापुर, धनबाद, आदित्यपुर और राउरकेला में 52.50 रुपये प्रति घन सेंटीमीटर है।

सीएनजी के नए दाम

कर्नाटक में सीएनजी के दाम 7 रुपये प्रति किलो तक कम किए गए हैं। वहीं, अन्य राज्यों के लिए ये कटौती 6 रुपये प्रति किलो की है। इस कटौती के बाद मेरठ और सोनीपत में सीएनजी का कीमत 85 रुपये प्रति किलो, देहरादून और देवास में 92 रुपये प्रति किलो, बेंगलुरु और दक्षिण कन्नड में 82.50 रुपये प्रति किलो, मिर्जापुर में 87 रुपये प्रति किलो, रायसेन, धनबाद, अदित्यपुर, पुरी और राउरकेला में 91 रुपये प्रति किलो है।

सरकार ने तय किया नया फॉर्मूला

केंद्रीय कैबिनेट की ओर से घरेलू गैस की कीमत तय करने के लिए नए फॉर्मूले को मंजूरी दे दी गई है। इसके तहत घरेलू गैस की कीमतों का फ्लोर और सीलिंग प्रेस 2 साल के लिए तय कर दिया गया है। साथ ही इसे इंडियन क्रूड बास्केट से भी जोड़ दिया गया है। गैस का सीलिंग प्राइस 6.5 डॉलर तय कर दिया है।