अगर आज आपने शेयर बाजार में ट्रेड‍िंग करने या बैंक का कोई काम करने का प्‍लान कर रखा है तो आज अपना प्‍लान चेंज कर दीज‍िए. जी हां, देश के अलग-अलग शहरों में महावीर जयंती पर आयोजन होने के कारण बैंक और शेयर बाजार में ट्रेड‍िंग बंद है. इतना ही नहीं सरकारी दफ्तरों की भी आज छुट्टी है. 4 अप्रैल (मंगलवार) को आरबीआई की तरफ से जारी कैलेंडर में महावीर जयंती के मौके पर अवकाश है.

मौजूदा हफ्ते में दो द‍िन की छुट्ट‍ियां

शेयर बाजार की बात करें तो अप्रैल के महीने में तीन द‍िन की और मौजूदा हफ्ते में दो द‍िन की छुट्ट‍ियां हैं. 4 अप्रैल को महावीर जयंती, 7 अप्रैल को गुड फ्राइडे और 14 अप्रैल को बाबा साहब अम्बेडकर की जयंती के उपलक्ष्‍य में शेयर बाजार बंद रहेगा. 4 अप्रैल को शेयर बाजार के साथ मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (MCX) का मार्न‍िंग सेशन भी बंद रहेगा. शाम का सेशन शाम 5 बजे से रात 11.30 बजे तक खुला रहेगा.

कहां पर रहेगी बैंकों की छुट्टी

आरबीआई के कैलेंडर के अनुसार महावीर जयंती के मौके पर देश के अलग-अलग शहरों में बैंकों की छुट्ट‍ियां हैं. इस मौके पर अहमदाबाद, आइजोल, बेलापुर, बेंगलुरु, चंडीगढ़, चेन्‍नई, कानपुर, कोलकाता, लखनऊ, मुंबई, नागपुर, नई दिल्ली, रायपुर और रांची में बैंक बंद हैं. यहां पर बैंक‍िंग कामकाज अब अगले वर्क‍िंग डे यानी 5 अप्रैल को होगा.

हैदराबाद में बाबू जगजीवन राम जयंती के कारण 5 अप्रैल को भी बैंकों का अवकाश रहेगा. इसके अलावा तमाम सरकारी दफ्तर में महावीर जयंती के अवकाश के उपलक्ष्‍य में बंद हैं.