नारियल पानी के हेल्थ बेनिफिट्स से तो हम सभी वाकिफ हैं, लेकिन इसके ब्यूटी बेनिफिट्स भी कम नहीं है। खासतौर से, अगर आप रूखे, कमजोर व बेजान बालों की समस्या से जूझ रही हैं तो ऐसे में आप नारियल पानी पीने के साथ-साथ उसे अपने हेयर केयर रूटीन का भी हिस्सा बनाएं। जब आप नारियल पानी का सेवन करती हैं तो इससे बालों पर असर दिखने में कुछ वक्त लगता है। लेकिन इसे बालों पर अप्लाई करने से तुरंत फर्क नजर आने लगता है।

नारियल पानी में कई तरह के विटामिन, मिनरल्स, पोटेशियम और नेचुरल एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं। यह ना केवल आपके बालों को हाइड्रेट करके उसे अधिक मैनेजेबल बनाता है, बल्कि इससे बालों की कई समस्याएं भी खुद ब खुद दूर हो जाती हैं। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको नारियल पानी को बालों में अप्लाई करने के कई अलग-अलग तरीकों के बारे में बता रहे हैं-

नारियल पानी से बनाएं हेयर स्प्रे

अगर आप अक्सर अपने रूखे व अनमैनेजबल बालों से परेशान रहती हैं तो ऐसे में नारियल पानी से हेयर स्प्रे भी बनाया जा सकता है।

सामग्री : 1/4 कप नारियल पानी,2 चम्मच एलोवेरा जूस,2 चम्मच जोजोबा तेल

इस्तेमाल करने का तरीका

सबसे पहले सभी सामग्री को एक बाउल में डालें और अच्छी तरह मिक्स करें।अब आप इस मिश्रण को स्प्रे बोतल में डालें। आपका हेयर स्प्रे तैयार है।जब भी आपको अपने बाल सुस्त और रूखे महसूस हों तो आप इस स्प्रे का इस्तेमाल कर सकती हैं।ध्यान रखें कि आप मिश्रण केवल उतना ही बनाएं, जिसे आप तीन से चार दिन में खत्म कर सकें। इसके बाद इसे दोबारा फ्रेश ही बनाएं।

शैम्पू में करें शामिल

यह एक बेहद ही आसान तरीका है नारियल पानी को हेयर केयर रूटीन का हिस्सा बनाने का।

सामग्री : 3-4 बड़े चम्मच नारियल पानी,शैम्पू

इस्तेमाल का तरीका

सबसे पहले अपने शैम्पू में सादे पानी के स्थान पर नारियल पानी डालें।इसे अच्छी तरह मिक्स करें।अब आप अपने बालों को गीला करें और फिर इस शैम्पू से बालों को अच्छी तरह मसाज करते हुए क्लीन करें।
अंत में,पानी की मदद से बालों को साफ कर लें।

हेयर रिंस के रूप में करें इस्तेमाल

अगर आप चाहती हैं कि बालों को वॉश करने के बाद लंबे समय तक उनकी चमक ऐसे ही बनी रहे तो ऐसे में आप बतौर हेयर रिंस इसे इस्तेमाल करें।

आवश्यक सामग्री : नारियल पानी

इस्तेमाल का तरीका

सबसे पहले आप अपने बालों को वॉश व कंडीशन कर लें।अब आप अपने नारियल पानी को डायलूट ना करें।बस ऐसे ही इन्हें अपने बालों पर डालें और छोड़ दें।चूंकि नारियल पानी की अलग से कोई स्मेल नहीं होती है, इसलिए आपको बाद में पानी डालने की जरूरत नहीं है।आप बालों को नेचुरली सूखने दें।

नारियल पानी और शहद से बनाएं मास्क

यह एक बेहद ही हाइड्रेटिंग मास्क है और बेहद रूखे बालों के लिए इस मास्क को काफी अच्छा माना जाता है।

सामग्री : 6-7 चम्मच नारियल पानी,4 बड़े चम्मच शहद

इस्तेमाल का तरीका

सबसे पहले आप शहद को नारियल पानी में मिलाएं।इसकी कंसिस्टेंसी हल्की थिक होनी चाहिए।अब इस मिश्रण को अपने स्कैल्प और बालों पर लगाएं।अपने सिर को एक गर्म तौलिये से लपेटें ताकि मिश्रण आपकी स्कैल्प के भीतर प्रवेश कर सके।इसे धोने से पहले लगभग 30 मिनट के लिए छोड़ दें।इसे हफ्ते में एक बार करें।