महू ।    डा. भीमराव आंबेडकर जन्मभूमि स्मारक पर गुरुवार रात 12 बजे से ही जन्मदिन का कार्यक्रम जारी है। रात में ही भव्य आतिशबाजी भी की गई। बड़ी संख्या में अनुयायी बाबा साहब को नमन करने उनकी जन्मस्थली पर पहुंच रहे हैं। सुबह पूर्व सीएम और प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कमल नाथ और भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव कैलाश विजयवर्गीय यहां पहुंचे और डा. आंबेडकर की प्रतिमा पर पुष्प अर्पित किए। आज सीएम शिवराज सिंह चौहान, यूपी के पूर्व सीएम और समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव, राज्यसभा सदस्य और राष्ट्रीय लोकदल पार्टी के अध्यक्ष जयंत चौधरी व भीम आर्मी के संस्थापक चंद्रशेखर आजाद भी यहां पहुंचेंगे।

महू में निकली डा. आंबेडकर राष्ट्रीय गौरव यात्रा

इसके पहले गुरुवार शाम को 5 बजे महू शहर में डा. आंबेडकर राष्ट्रीय गौरव यात्रा निकाली गई। यात्रा में एक सुसज्जित रथ में बाबा साहब के अस्थिकलश भी रखे गए, जिसके महू शहरवासियों ने दर्शन किए। यात्रा में बाहर से अनुयायी भी शामिल हुए। यात्रा में 60 से अधिक घोड़ों पर बालिकाएं महाराष्ट्रीयन परिधान में बैठकर निकली। सभी के हाथ में 'वी लव यू फार राइट्स' की तख्तियां थी। इसके साथ ही बालिकाओं और युवतियों द्वारा प्रसिद्ध लेझिम डांस की प्रस्तुति भी हुई। यात्रा सात रास्ता चौक से ज्योतिबा फुले की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर शुरू हुई।

रात 12 बजे समता सैनिक दल ने दी सलामी

इसके बाद हरी फाटक, होते हुए भीम जन्मभूमि स्मारक पहुंची। 5 रथों में बौद्ध भिक्षु भी बैठ कर शामिल हुए। का समापन डा. भीमराव आंबेडकर जन्मभूमि स्मारक पर हुआ। यह कार्यक्रम और रैली डा. बाबा साहब आंबेडकर मेमोरियल सोसायटी द्वारा किया जा रहा है। यात्रा में समिति के अध्यक्ष भदंत सुमेध बोधी, सचिव राजेश वानखेड़े, सदस्य डा. अनिल गजभिए, प्रकाश वानखेड़े, अरूण इंगले, राजीव कुमार अंबोरे सहित अन्य उपस्थित रहे। कार्यक्रम में मुख्य रूप से रात ठीक 12 बजे समता सैनिक दल ने सलामी दी। भव्य आतिशबाजी की गई जिसे देखने के लिए महू सहित आसपास के ग्रामीण क्षेत्र भी लोग भी आंबेडकर स्मारक पहुंचे।

आज होंगे यह कार्यक्रम

सुबह भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव कैलाश विजयवर्गीय पहुंचे और बाबा साहब को नमन किया। वहीं मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान हेलीकाप्टर से तेलीखेड़ा स्थित हेलीपैड पहुंचेंगे। वहां से वाहन से आंबेडकर स्मारक आएंगे और बाबा साहब को नमन कर माल्यार्पण करेंगे। माल्यार्पण के बाद मुख्यमंत्री स्मारक पहुंचेंगे। इसके अतिरिक्त करीब 12 बजे इंदौर से बाय रोड समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष व उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव, राज्यसभा सांसद व राष्ट्रीय लोकदल पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जयंत चौधरी और भीम आर्मी के संस्थापक चंद्रशेखर आजाद वाहन से किशनगंज पहुंचेंगे।