फेस्टिव सीजन में हर कोई खूबसूरत दिखना चाहता है। इसके लिए हम पार्लर में फेशियल से लेकर क्या कुछ नहीं करवाते, लेकिन मेकअप के लिए हर समय पार्लर जाना मुमकिन नहीं है, इसलिए कई महिलाएं घर पर ही अपना मेकअप करती हैं। दिवाली आने में अब बस कुछ ही दिन बचे हैं। ऐसे में अगर आप भी घर में मेकअप करने वाली हैं, तो आज हम आपके लिए कुछ मेकअप टिप्स लेकर आए हैं,  जिन्हें फॉलो कर आप अच्छे से मेकअप कर सकती हैं। 

मेकअप करने के लिए लेयरिंग करना बहुत जरूरी है और लेयरिंग भी सही तरीके से होना चाहिए। लेयरिंग का मतलब है कि आप किस मेकअप प्रोडक्ट का इस्तेमाल कम कर रहे हैं। मेकअप प्रोडक्ट्स का क्रम अगर सही हो, तो आप खुद ही बेहतरीन मेकअप कर सकती हैं।

सबसे पहले स्किन को मेकअप के लिए तैयार करें, जिसमें आप सीरम, मॉइस्चराइजर और सनस्क्रीन का इस्तेमाल करें। इसके बाद मेकअप प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करें, जिसमें प्राइमर, फाउंडेशन, कंसीलर, लिक्विड ब्लश, हाइलाइटर जैसी चीजें शामिल है और अंत में मेकअप सेट करने के लिए पाउडर का इस्तेमाल कर इसे  सील करने के लिए मेकअप सेटिंग मिस्ट का उपयोग करें। अगर आप बीच में कोई स्टेप छोड़ देते हैं जैसे स्किन पर मॉइस्चराइजर न लगाना या पहले पाउडर लगाना, तो इससे आपका मेकअप भद्दा लगेगा, इसलिए लेयरिंग का ध्यान जरूर रखें। तो आइए जानते हैं मेकअप लेयरिंग कैसे करें।

सबसे पहले मेकअप के लिए बेस का स्मूद होना जरूरी है, इसलिए स्किन को हाइड्रेट करें। अपने चेहरे को तैयार करने के लिए लाइट क्लिंजर से सबसे पहले चेहरा धोएं। अब टोनर और मॉइस्चराइजर का उपयोग करें।

 एक स्मूद मेकअप बेस बनाने के लिए सबसे पहले चेहरे पर प्राइमर लगाएं ताकि मेकअप डाइयरेक्ट आपनी स्किन के कॉन्टेक्ट में न आएं।

स्किन कलर के अनुसार स्किन करेक्टर का चुनाव करें और उस पर फाउंडेशन लगाने से बचें, बल्कि कंसीलर लगाएं और इसे ब्लैंड करने के लिए फाउंडेशन लगाएं। हमेशा ऐसा फाउंडेशन चुनें, जो आपकी स्किन के कलर से मैच होता हो। ब्लैंड करने के लिए आप ब्रश या स्पंज की मदद ले सकती हैं। चेहरे पर अगर दाग-धब्बे या डार्क सर्कल हैं, तो उसे कंसीलर की मदद से छुपाएं। डार्क सर्कल के लिए लाइट कलर के कंसीलर का उपयोग करें।

अब फाउंडेशन और कंसीलर को सेट करने के लिए सेटिंग पाउडर का इस्तेमाल करें। इससे मेकअप काफी समय तक सेट रहेगा। अब ब्लश अपने गालों पर लगांए। ब्लश को हमेशा नीचे से ऊपर की तरफ लगाएं।
फिर अपनी आंखों पर आईलाइनर और पलकों पर मस्कारा लगाएं। 
 आप अपनी च्वाइस के अनुसार लिक्विड, पेंसिल या जेल आईलाइनर लगा सकती हैं। अब लिपस्टिक या लिप ग्लॉस से लिप्स को कलर दें। ऐसा लिप कलर चुनें, जो आपकी अंडरटोन से मेल खाता हो।

मेकअप पूरा करने के बाद सेटिंग स्प्रे से मेकअप लॉक करें।