गर्मियों में त्वचा को विशेष देखभाल की जरूरत होती है। इस मौसम में पसीना, धूल-मिट्टी, प्रदूषण के कारण कई त्वचा संबंधी समस्याएं हो सकती हैं।गर्मी के मौसम में सबसे बड़ी समस्या यह है कि त्वचा अपनी नमी खो देती है। ऐसे में आप त्वचा को हाइड्रेटेड करने के लिए करने के लिए नेचुरल तरीके अपना सकते हैं। आइए जानते हैं, त्वचा की नमी बरकरार रखने के लिए किन तरीकों को अपनाएं।

पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं

गर्मियों में स्किन को हाइड्रेटेड रखने के लिए आपको ज्यादा से ज्यादा पानी पीने की आवश्यकता है। जिससे आप स्किन की जलन, मुहांसे और रैशेज से बच सकते हैं। इसके लिए नियामित रूप से कम से कम 2 लीटर पानी जरूर पिएं।

खीरे और तरबूज का जूस

इसके लिए एक बाउल में खीरे का जूस लें, इसमें बराबर मात्रा में तरबूज का जूस मिलाएं। अब इस मिश्रण को चेहरे पर लगाएं। करीब 15-20 मिनट बाद पानी से धो लें।

शहद और गुलाब जल

एक बाउल में एक चम्मच शहद लें, इसमें गुलाब जल मिलाएं। दोनों चीज़ों को अच्छी तरह मिक्स कर लें। अब इसे चेहरे पर लगाएं और 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद साफ कर लें।

एलोवेरा और विटामिन-ई

इसके लिए एक बाउल में एक-दो चम्मच ई कैप्सूल का तेल निकालें। इसमें एलोवेरा जेल मिलाएं। इस मिश्रण को चेहरे पर अप्लाई करें। कुछ देर बाद पानी से धो लें। इसके इस्तेमाल स्किन हाइड्रेटेड रहेगी।