खूबसूरत नजर आने के लिए आप मेकअप का सहारा लेती हैं लेकिन इसे सही समय पर हटाना भी काफी जरूरी है। अगर आप मेकअप रिमूव नहीं करती हैं तो स्किन संबंधित कई समस्याएं हो सकती हैं आइए जानें सर्दियों में मेकअप कैसे रिमूव करें।
बेशक मेकअप करने से महिलाएं बेहद खूबसूरत नजर आती हैं। आप अपनी खूबसूरती निखारने के लिए नियमित रूप से सही तरीके से मेकअप तो करती हैं, लेकिन इसे अच्छी तरह से हटाना भी उतना ही जरूरी होता है। जी हां, अगर आप मेकअप साफ नहीं करती हैं, तो त्वचा संबंधी कई समस्याएं हो सकती हैं।
हालांकि सर्दियों में चेहरे पर लोग ठंडा पानी डालने से बचते हैं। वैसे इस मौसम में मेकअप हटाना काफी मुश्किल लगता है, लेकिन आज आपको कुछ ऐसे टिप्स बताएंगे, जिससे आप सर्दियों के मौसम में चेहरे पर बिना पानी डाले भी मेकअप हटा सकती हैं। तो, चलिए जानते हैं, मेकअप रिमूव करने के आसान टिप्स।

1.बादाम का तेल और दूध
इसके लिए एक कटोरी लें, इसमें एक चम्मच दूध और एक चम्मच बादाम का तेल मिलाएं। इस मिश्रण से आप मेकअप रिमूव कर सकती हैं। यह नेचुरल मेकअप रिमूवर की तरह काम करता है।

2.नारियल तेल का इस्तेमाल करें
सर्दियों के मौसम में मेकअप हटाने के लिए आप नारियल तेल का इस्तेमाल कर सकती हैं। यह तेल मेकअप रिमूव करने के साथ आपकी त्वचा को मॉइश्चराइज करता है।

3.वाइप्स से चेहरा साफ करें
सर्दियों में मेकअप हटाने के लिए वाइप्स का इस्तेमाल कर सकती हैं । चेहरे पर ठंडे पानी डाले बिना वेट वाइप्स से मेकअप रिमूव कर सकती हैं। इससे चेहरा साफ करने के बाद मॉइश्चराइजर जरूर लगाएं।

4. एलोवेरा जेल
सर्दियों में आप मेकअप हटाने के लिए एलोवेरा जेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। चाहें तो आप इसमें गिल्सरीन मिलाकर चेहरे पर लगा सकती है, जिससे मेकअप आसानी से हट सकता है। 

5. गुलाबजल का इस्तेमाल करें
इसके लिए बादाम के तेल में गुलाबजल मिलाएं, फिर इसका इस्तेमाल मेकअप साफ करने के लिए कर सकते हैं।