सेहत या खूबसूरती सभी के लिए इन दिनों लोग नेचुरल चीजें ज्यादा इस्तेमाल करने लगे हैं। खासकर जब बात बालों की आती है, तो लोग कई सारे घरेलू उपायों को आजमाते हैं। बाल हमारी खूबसूरती में चार चांद लगाते हैं। हालांकि, कई वजहों से यह डैमेज बेजान हो जाते हैं और फिर गिरने-टूटने लगते हैं। ऐसे में बालों को नेचुरली खूबसूरत बनाने के लिए आप अलसी का इस्तेमाल कर सकते हैं। हम सभी से अलसी से सेहत को होने वाले फायदों के बारे में तो सुना ही होगा, लेकिन क्या आप जानते हैं कि यह बालों के लिए भी किसी वरदान से कम नहीं है।

अलसी को आमतौर पर बालों के लिए नजरअंदाज कर दिया जाता है, लेकिन यह बालों को कई लाभ प्रदान कर सकती है। महान पोषक तत्वों से भरपूर है होने के कारण यह सिर और बालों के लिए अद्भुत काम कर सकती है। आज इस आर्टिकल में हम आपको बालों के लिए अलसी के बीज के लाभों और बालों के विकास के लिए इसका उपयोग कैसे करें, इस बारे मे विस्तार से बताएंगे।

अलसी के फायदे

एंटीऑक्सीडेंट, हेल्दी फैट और फाइबर से भरपूर अलसी सेहत के साथ-साथ बालों के लिए बेहद फायदेमंद है। यह बालों को स्वस्थ और मजबूत बनाने में मदद कर सकती है। यह आपके बालों के रोमों को पोषण देने और आपके बालों को स्मूद करने में मदद कर सकता है। साथ ही बालों के लिए नियमित रूप से अलसी का इस्तेमाल करने से आपको लंबे और ज्यादा चमकदार बाल पाने में मदद मिल सकती है। आइए जानते हैं बालों के लिए कैसे इस्तेमाल करें अलसी के बीज-

अलसी के बीज का हेयर जेल

आप अलसी के बीजों को हेयर जेल की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं। आप इस जेल को घर भी तैयार कर सकते हैं। आप अलसी,एलोवेरा जेल और पानी की मदद से इसे बना सकते हैं। बस थोड़ी मात्रा में अलसी के बीज का हेयर जेल लेकर इसे बालों की पूरी लंबाई पर लगाएं। फिर अपने स्कैल्प में इससे मसाज करें। जेल को 15 मिनट तक लगा रहने दें और फिर नियमित शैम्पू से धो लें।

अलसी हेयर मास्क

अलसी का इस्तेमाल आप हेयर मास्क के रूप में भी कर सकते हैं। बस एक बड़ा चम्मच अलसी लें और उसे पीसकर पाउडर बना लें। इसमें दो बड़े चम्मच नारियल का तेल मिलाएं। इन्हें अच्छे से मिक्स कर लें और फिर उस मिश्रण को अपने बालों में लगाएं। इससे अपने स्कैल्प की मालिश करें और इसे 20 मिनट तक लगा रहने दें, फिर हल्के शैम्पू से धो लें।

बालों के लिए अलसी का तेल

बालों के लिए आप अलसी को तेल की तरह की इस्तेमाल कर सकते हैं। यह अलसी का उपयोग करने का सबसे अच्छा तरीका है। हफ्ते में एक या दो बार बालों के लिए अलसी के तेल का इस्तेमाल करें। लगभग पांच से 10 मिनट तक इससे अपने स्कैल्प की मसाज करें। इसके अलावा, चमक लाने के लिए इसे अपने बालों पर लगाएं।

बालों के लिए अलसी के फायदे-

अलसी ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर होती है, जो स्कैल्प की सेंसिटिविटी और सूजन को कम करने में मदद कर सकती है।
यह बालों को हाइड्रेट करता है। अलसी में जरूरी पोषक तत्व होते हैं, जो आपके बालों में जाकर उन्हें सही पोषण दे सकते हैं।
अलसी विटामिन ई से भरपूर होती है, जिसकी वजह से यह डैमेज हेयर को रिपेयर करने में मदद करती है।
अगर आप अपने बालों के विकास को बढ़ाने का कोई तरीका ढूंढ रहे हैं, तो अलसी इसमें मदद कर सकती है।
डैंड्रफ की समस्या के लिए भी अलसी काफी कारगर है। यह हानिकारक बैक्टीरिया को रोकती है, जिससे रूसी से राहत मिलती है।