पिगमेंटेशन एक ऐसी समस्या है जिसमें चेहरे पर जगह-जगह काले निशान के पैच जैसे बन जाते हैं। जिससे चेहरे की रौनक खत्म हो जाती है। इससे व्यक्ति का आत्मविश्वास घटने लगता है और वह हीन भावना से भी ग्रसित हो सकता है। लेकिन अच्छी बात यही है कि इससे घबराने की जरूरत नहीं है। यह स्किन का एक ऐसा डिसऑर्डर है जिसका कई तरीके से इलाज संभव है।

पिगमेंटेशन की समस्या स्किन में मेलानिन पिगमेंट के बढ़ने के कारण होती है। इस मेलानिन पिगमेंट बढ़ने के भी कई कारण होते हैं जैसे:

हार्मोनल बदलाव
दवाइयां
जेनेटिक
डायबिटीज
धूप

आइए जानते हैं कि घर बैठे कैसे निपटे पिगमेंटेशन से

एलो वेरा

पिगमेंटेशन के लिए सबसे पहले एलो वेरा का नाम जुबान पर आता है क्योंकि इसमें मौजूद प्राकृतिक तत्व चेहरे को अंदर से साफ करते हैं, स्किन की नमी और निखार लौटाते हैं और मेलानिन पिगमेंट को प्राकृतिक रूप से कम करते हैं।

दूध

दूध या दही चेहरे पर लगाने से पिगमेंटेशन की समस्या से आसानी से छुटकारा पाया जा सकता है। दूध या दही को बेसन, हल्दी और शहद के साथ मिला कर चेहरे पर लगा कर कुछ देर के लिए छोड़ दें। फिर पानी से चेहरा धुलें। नियमित ऐसा करने से पिगमेंटेशन धीरे धीरे हल्का होने लगेगा।

टमाटर

टमाटर में मौजूद एंटी ऑक्सीडेंट और विटामिन सी सनबर्न और संक्रमित स्किन को ठीक करने में मदद करता है। टमाटर के एंटी एजिंग फायदे भी हैं, यह स्किन में नमी बनाए रखता है और असामयिक झुर्रियों से बचा कर चेहरे की पिगमेंटेशन कम करता है। चेहरे पर टमाटर का पेस्ट लगाएं, या फिर टमाटर को दो हिस्से में काट कर इन पर चीनी या शहद लगा कर चेहरे पर रगड़ें। कुछ ही दिन में आप पिगमेंटेशन में अंतर पाएंगे।

बेसन

हर घर में पाए जाने वाला बेसन एक बहुत ही अच्छा एक्सफोलिएटिंग एजेंट है जिसका मतलब है कि यह स्किन की गंदगी को अंदर से साफ करता है और साथ ही यह एक एंटी एजिंग एजेंट भी है जो झुर्रियों को दूर भगाता है और साथ ही मेलानिन को भी कम करता है।

आलू

आलू एक प्राकृतिक ब्लीचिंग एजेंट है जिसके नियमित प्रयोग से मेलानिन प्राकृतिक रूप से कम होते जाता है। इसे भी दो टुकड़े में काट कर अपने चेहरे पर मलें। आसानी से होने वाला ये घरेलू उपचार सभी के लिए संभव है और यह बेहतरीन परिणाम भी देता है।