हरियाणा | हरियाणा के फतेहाबाद में H3N2 इन्फ्लुएंजा का एक केस सामने आया है।मरीज गांव सिंथला (30 वर्षीय) का निवासी है।शनिवार देर शाम को अग्रोहा मेडिकल कॉलेज से युवक की रिपोर्ट मिलने मिलने के बाद स्वस्थय विभाग ने युवक को होम आईसोलेट किया।बता दें कि हरियाणा के जुलाना में एच3एन2 इन्फ्लुएंजा वायरस पाजिटिव व्यक्ति की मौत के बाद स्वास्थ्य विभाग ने उनके संपर्क में आए लोगों को चिन्हित किया।जहां पर किसी भी व्यक्ति में इन्फ्लुएंजा वायरस से संबंधित लक्षण नहीं मिलने के कारण कोई भी सैंपल नहीं लिया गया।स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों का कहना है कि इन्फ्लुएंजा वायरस को लेकर पहले से जो प्रक्रिया है, उसको अपनाया जा रहा है।

फिलहाल उनके पास इन्फ्लुएंजा वायरस को लेकर मुख्यालय से कोई भी गाइडलाइन नहीं मिली है। इसलिए अब तक जिला मुख्यालय पर अलग से कोई भी वार्ड नहीं बनाया गया। अगर फिर भी जरूरत पड़ती है तो कोविड के लिए अलग से बनाए गए वार्ड का प्रयोग किया जाएगा।जिले में अब तक इन्फ्लुएंजा वायरस के टेस्ट के लिए सैंपल की सुविधा को शुरू नहीं किया गया। अस्पताल प्रशासन का दावा है कि सोमवार से कोविड के लिए बनाए गए फ्लू कार्नर में यह सुविधा शुरू कर दी जाएगी। अगर ओपीडी में एच3एन2 इन्फ्लुएंजा वायरस से संबंधित लक्षण वाला मरीज आता है तो उसका तुरंत ही टेस्ट किया जाएगा।

मौसम परिवर्तन के साथ भी गले में हो जाता है दर्दनोडल अधिकारी डा. विजेंद्र ढांडा ने कहा कि मौसम में परिवर्तन के साथ ही बुखार व गले में दर्द के मरीजों को संख्या बढ़ जाती है। अगर गले में दर्द है तो मरीज को घबराने की जरूरत नहीं हैं। अगर मरीज में संबंधित लक्षण दिखाई देते हैं तो तुरंत ही टेस्ट करवाएं।वहीं करनाल में खांसी के नए इन्फ्लूएंजा फ्लू वायरस को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग अलर्ट हो गया है। नागरिक अस्पताल में अलग से आइसोलेशन वार्ड तैयार कर दिया गया है जिसमें 10 बेड रिजर्व हैं। हालांकि अभी तक जिले में इन्फ्लूएंजा फ्लू वायरस का कोई संदिग्ध मरीज नहीं मिला है।