हिंदू मान्यताओं के अनुसार हफ्ते का हर दिन किसी न किसी देवी देवता की पूजा को समर्पित होता है। वही शनिवार का दिन भगवान श्री शनिदेव की पूजा के लिए उत्तम माना जाता है।

इस दिन भक्त भगवान को प्रसन्न करने के लिए उनकी विधिवत पूजा करते हैं और व्रत आदि भी रखते हैं।

मान्यता है कि ऐसा करने से शनि कृपा होती है। लेकिन शनिवार के दिन अगर कुछ ज्योतिषीय उपायों को किया जाए तो शनिदेव अतिशीघ्र प्रसन्न होकर कृपा करते हैं और सभी दुखों व पीड़ाओं से मुक्ति दिलाते है तो आज हम आपको अपने इस लेख द्वारा कुछ ऐसे उपाय बता रहे हैं जिन्हें करने से व्यक्ति का हर काम बनने लगता है साथ ही सुख में वृद्धि होती है तो आइए जानते है।

शनिवार के दिन करें ये आसान उपाय-
ज्योतिष अनुसार अगर किसी जातक की कुंडली में शनि दोष है और अशुभ प्रभाव छोड़ रहा है तो ऐसे में जातक को शनिवार के दिन काली गाय की सेवा करनी चाहिए। इसके साथ ही शनिवार के दिन रसोई में बनने वाली पहली रोटी गाय को खिलाएं। काली गाय को सिंदूर का तिलक करें और फिर गाय की सींग में मौली का धागा बांधकर उसे मोतीचूर के लड्डू खिलाएं। मान्यता है कि इस उपाय को करने से शनिदोष दूर हो जाता है साथ ही शनि कृपा बरसती है।

अगर आप शनि के अशुभ प्रभावों को झेल रहे हैं और इससे मुक्ति पाना चाहते हैं या फिर शनिदेव के क्रोध से बचना चाहते हैं तो ऐसे में आप शनिवार के दिन अपने हाथ के नाम का 29 इंच लंबा काला धागा लें। इस धागे की माला बनाकर गले में धारण करें ऐसा करने से शनि का क्रोध शांत होता है। साथ ही सभी बिगड़े काम भी बनने लग जाते है।