प्रदेश में 56 जिलों में स्थित 39 जिला सहकारी बैंकों में अध्यक्ष और उपाध्यक्ष पद के लिए चुनाव शुक्रवार को होंगे। भाजपा ने सभी बैंकों में कब्जा जमाने के लिए पूरी ताकत झोंक दी है। पार्टी की ओर से अधिकांश जिला सहकारी बैंकों में अध्यक्ष और उपाध्यक्ष पद के लिए प्रत्याशियों की घोषणा कर दी गई है।

प्रदेश में वर्ष 1980 में जिलों की संख्या 50 थी। उसी समय के जिलों की गणना के हिसाब से प्रदेश में 50 जिला सहकारी बैंक हैं। जैसे जैसे जिलों की संख्या बढ़ती गई, तो डीसीबी बढ़ाने की जगह नए जिलों को उनके निकटवर्ती जिले की डीसीबी से ही जोड़ दिया गया। प्रदेश में 50 में से 39 जिला सहकारी बैंकों में अध्यक्ष और उपाध्यक्ष पद के लिए शुक्रवार को चुनाव होना है। 

इनमें एक बैंक में दो से तीन जिले तक शामिल हैं। बैंक के अध्यक्ष और उपाध्यक्ष का चुनाव निदेशक मंडल के सदस्य करेंगे। निदेशक मंडल में अधिकांश जगह भाजपा के प्रत्याशी पहले ही जीत चुके हैं। पार्टी ने सभी 39 डीसीबी में अपना कब्जा जमाने के लिए पूरी ताकत लगाई है। बृहस्पतिवार को पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष भूपेंद्र सिंह चौधरी और सहकारिता चुनाव प्रभारी ब्रज बहादुर उपाध्याय ने सभी जिलों में प्रत्याशी घोषणा से लेकर चुनावी तैयारी की समीक्षा की।

शुक्रवार को पश्चिम क्षेत्र में मुजफ्फर नगर-शामली, सहारनपुर, बिजनौर, रामपुर, मेरठ-बागपत, गाजियाबाद-हापुड़-गौतमबुद्ध नगर जिला सहकारी बैंक में चुनाव होना है। ब्रज क्षेत्र में अलीगढ़-हाथरस, एटा-कासगंज, आगरा, मैनपुरी, मथुरा, बदायूं, बरेली, पीलीभीत, शाहजहांपुर, फिरोजाबाद के डीसीबी में चुनाव है। कानपुर-बुंदेलखंड क्षेत्र में बांदा- चित्रकूट, हमीरपुर-महोबा, जालौन, झांसी, फतेहपुर, ललितपुर, कानपुर नगर और कानपुर देहात के डीसीबी में भी चुनाव होना है। काशी क्षेत्र में इलाहाबाद-कौशांबी, सुलतानपुर-अमेठी, मिर्जापुर-सोनभद्र और गाजीपुर में डीसीबी का चुनाव होगा। गोरखपुर क्षेत्र में आजमगढ़-मऊ, देवरिया-कुशीनगर, गोरखपुर-महराजगंज और सिद्धार्थनगर में जिला सहकारी बैंक में चुनाव होना है।

लखनऊ डीसीबी में वीरेंद्र प्रताप सिंह प्रत्याशी घोषित

अवध क्षेत्र में पार्टी ने अयोध्या-अंबेडकर नगर धर्मेंद्र सिंह टिल्लू, हरदोई में अशोक सिंह, लखीमपुर में विनीत मन्नार, लखनऊ वीरेंद्र प्रताप सिंह, रायबरेली में विवेक सिंह, सीतापुर में विष्णु मौर्या ,उन्नाव में अरुण प्रताप सिंह, सुलतानपुर-अमेठी में योगेंद्र सिंह को अध्यक्ष और बहराइच-श्रावस्ती में जितेंद्र त्रिपाठी को अध्यक्ष पद प्रत्याशी घोषित किया है। अवध में ठाकुर समाज से छह, एक ब्राह्मण और दो पिछड़ों को प्रत्याशी बनाया है।

प्रत्याशी चयन में विधायकों की चली

जिला सहकारी बैंकों में अध्यक्ष और उपाध्यक्ष पद पर प्रत्याशी चयन में विधायकों का दबदबा रहा है। प्रदेश मुख्यालय पर प्रभाव रखने वाले विधायकों ने अपने करीबी समर्थकों के डीबीसी का अध्यक्ष और उपाध्यक्ष का टिकट दिलाने में सफलता हासिल की है। हालांकि सूत्रों का कहना है कि कुछ जगह प्रत्याशी चयन में जातीय संतुलन बिगड़ने पर महामंत्री संगठन धर्मपाल सिंह ने नाराजगी भी जताई है।