रांची। चुनाव आयोग का फोकस उन जिलों पर है जहां पिछले चुनावों में मतदान प्रतिशत काफी कम रहा है। इनमें रांची, धनबाद, बोकारो एवं पूर्वी सिंहभूम सम्मिलित हैं। राज्य के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी के रवि कुमार ने इन जिलों में मतदान प्रतिशत बढ़ाने को लेकर सोमवार को यहां के उपायुक्त सह जिला निर्वाचन पदाधिकारियों के साथ वर्चुअल मोड में बैठक की। इस क्रम में उन्होंने उपायुक्तों को कई निर्देश दिए।

चुनाव आयोग चला रहा जागरूकता अभियान

मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए चुनाव आयोग इस बार कई स्तर पर मतदाता जागरूकता अभियान चला रहा है। इसमें युवक-युवतियों से लेकर समाज के हर वर्ग को जोड़ा जा रहा है।

विभिन्न संस्थाओं, संगठनों और समूहों से भी अपील की जा रही है वह भी इस महाअभियान से जुड़ें और लोकतंत्र के महान पर्व में शतृप्रतिशत मतदान के लिए लोगों को प्रेरित करें। इंटरनेट मीडिया पर भी अभियान चलाए जा रहे हैं।

इसमें कई इनोवेटिव आइडिया के तहत भी काम हो रहे हैं। युवा इसमें बढ़-चढ़कर हिस्सा ले रहे हैं। उनके रील्स, वीडियो और शार्ट फिल्मों से लोग प्रेरित भी हो रहे हैं और आनंद भी ले रहे हैं।

जागरूकता वैन भी मतदाताओं को जागरूक करने के लिए विभिन्न इलाकों में घूमने लगे हैं, वहीं, विभिन्न प्रतियोगिताओं और आयोजनों के माध्यम से इस अभियान से लोगों को जोड़ा जा रहा है। 

माइक से घोषणा कर मतदान का महत्व बताएं

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने कहा कि इस बार के मतदान में कोई भी मतदाता अपने मताधिकार से वंचित न रहे। इस उद्देश्य से सभी को काम करना है।

उन्होंने धनबाद जिले के झरिया एवं बेलगड़िया के शिफ्टेड वोटर्स की वजह से कम मतदान प्रतिशत वाले मतदान केंद्र से जुड़े मतदाताओं को मतदान केंद्र तक लाने के लिए माइकिंग के जरिये मतदान दिवस की जानकारी देने और मतदान के महत्व को लेकर जागरूकता फैलाने के निर्देश निर्वाचन से जुड़े पदाधिकारियों को दिए।

उन्होंने कहा कि गैर सरकारी संस्थाओं में बने वोटर अवेयरनेस फोरम के सदस्यों से मिलकर इनके संस्थानों में शत-प्रतिशत मतदाताओं को पंजीकृत करें। साथ ही उन्हें मतदान के दिन सवैतनिक अवकाश की जानकारी देते हुए इसके सदुपयोग के लिए प्रेरित करें।

इसके साथ ही वैसे मतदान केंद्र जहां मतदान प्रतिशत कम था, उन पर विशेष फोकस करते हुए संबंधित कारणों को दूर करते हुए मतदान प्रतिशत बढ़ाने का कार्य करें। इसी तरह, शहरी क्षेत्र में बनी सोसाइटी को टारगेट कर वहां मतदान के लिए प्रेरित करें।

उन्होंने गर्मी की छुट्टियों में बच्चों के लिए डेमोक्रेसी रूम बनाने एवं उनसे भारत निर्वाचन आयोग द्वारा दिए गए प्रारूप में प्रोजेक्ट प्राप्त करने के भी निर्देश दिए। उन्होंने सभी जिला निर्वाचन पदाधिकारियों को अपने क्षेत्र के न्यूनतम मतदान प्रतिशत वाले मतदान केंद्रों की स्वयं भौतिक समीक्षा करने पर भी जोर दिया।

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने कहा कि मतदान के दिन मतदाताओं को अपने मतदान केंद्र ढूंढ़ने में किसी प्रकार की परेशानी न हो। इस हेतु जिला निर्वाचन पदाधिकारी मतदाताओं को अपने मतदान केंद्रों की जानकारी लेने के लिए प्रेरित करें।

इस मौके पर रांची, धनबाद, बोकारो एवं पूर्वी सिंहभूम जिले के जिला निर्वाचन पदाधिकारियों ने अपने जिले में मतदाताओं को मतदान के लिए जागरूक करने हेतु किए जा रहे कार्यों से अवगत कराया।