झारखंड की राजधानी रांची में दिल दहला देने वाली घटना सामने आई है. यहां गभडेया में डायन का आरोप लगा एक 65 वर्षीय वृद्ध महिला की धारदार हथियार से हमला कर हत्या कर दी गई. घटना सरजमकैर गांव की है. मृतक महिला का नाम मुगली देवी है. आरोपी का नाम मंगल मुंडा है.

बताया जा रहा है कि वारदात को अंजाम देने के समय आरोपी मंगल मुंडा शराब के नशे में था. वहीं, मुगली देवी अपने घर में सोई हुई थी. इधर, घटना की सूचना मिलते ही मौके पर पुलिस पहुंची. पुलिस ने मुलगी देवी के शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया. वहीं, सरजमकैर गांव के रहने वाले मंगल मुंडा को गिरफ्तार कर लिया. पुलिस के एक अधिकारी ने बताया कि आरोपी मंगल मुंडा ने अपने अपराध को स्वीकार कर लिया है.

मंगल मुंडा ने आरोप लगाया है कि मुगली देवी अक्सर उसके घर के बच्चों पर जादू टोना कर उन्हें जान से मारने की धमकी देती थी. मंगल मुंडा के मुताबिक, उसके नाती की तबीयत लगातार खराब होने लगी थी. उसे शक था कि मुगली डायन है और उसी ने जादू टोना कर दिया है.

वहीं, महिला की हत्या करने के उपरांत मंगल मुंडा फरार हो गया था. हालांकि, पुलिस ने छापेमारी कर आरोपी को गिरफ्तार कर लिया है. बता दें कि राज्य में डायन बिसाही की आशंका में हत्या की यह कोई पहली घटना नहीं है. इससे पहले झारखंड के लातेहार के चंदवा थाना क्षेत्र के लाधुप पंचायत के हेसला गांव में डायन का आरोप लगाकर एक दर्जन से ज्यादा ग्रामीणों की भीड़ ने पंचायत बुलाकर वृद्ध दंपति सिबल गंझू और उनकी पत्नी बाउनी गंझू की लाठी डंडे से पीट-पीट कर हत्या कर दी थी. पुलिस ने इस मामले में एक दर्जन से ज्यादा आरोपियों को गिरफ्तार कर जेल भेजा था.