अवैध खनन के मामले में छापेमारी कर रही ईडी की टीम बुधवार को पत्थर कारोबारी कन्हैया खुडानिया के घर 11 घंटे तक छापेमारी करती रही। यहां दो वाहनों से ईडी पदाधिकारी यहां पहुंचे थे। एक में सुरक्षाकर्मी थे, जबकि दूसरे में एक महिला पदाधिकारी समेत पांच सदस्य शामिल थे।

हाथ में लाल रंग का झोला लेकर निकले ईडी के अधिकारी

निकलते समय ईडी अधिकारियों के हाथ में लाल रंग का दो झोला था। उसमें जमीन व पत्थर खदान का कागजात होने की बात कही जा रही है। उधर, डीसी रामनिवास यादव के यहां भी ईडी की टीम शाम सात बजे तक जमी रही।

दोपहर दो बजे के करीब ईडी पदाधिकारियों के साथ पहुंचे सुरक्षाकर्मी खाना खाने के लिए समाहरणालय में ही स्थित होटल में पहुंचे। इसके बाद छापेमारी के देर शाम तक जारी रहने की उम्मीद जताई जाने लगी।

साहिबगंज में बुधवार को गणतंत्र दिवस की तैयारी के सिलसिले में कलेक्ट्रेट में बैठक प्रस्तावित थी। छापेमारी के बाद लगा कि बैठक स्थगित कर दी जाएगी। बाद में डीडीसी प्रभात कुमार बरदियार की अध्यक्षता में बैठक हुई।

डीएसपी दुबे के यहां की 12 घंटे तक छापेमारी

उधर, हजारीबाग में साहिबगंज डीएसपी राजेंद्र दूबे के हजारीबाग के शिवपुरी स्थित घर में बुधवार को ईडी की 10 सदस्यीय टीम ने 12 घंटे तक छापेमारी की। डीएसपी राजेंद्र दुबे 1994 बैच के दारोगा है।

उन्हें माओवादियों से मुठभेड़ के बाद गैलेंट्री अवार्ड मिला था और इसी के बाद वह डीएसपी बने थे। डीएसपी दुबे मूल रूप से हजारीबाग के इचाक प्रखंड के तिलरा गांव निवासी है। हजारीबाग के शिवपुरी के अलावे गांव में आलीशान मकान है, जबकि रांची में करोड़ों रुपये जमीन बताई जाती है।

अभिषेक की आलमारी तोड़ने के लिए मिस्त्री बुलाया

छापेमारी के वक्त एजेंसी के अधिकारियों के साथ सभी संबंधित आरोपित साथ रहे। उनकी उपस्थिति में ही ईडी के अधिकारियों ने सर्च अभियान चलाया है।

मुख्यमंत्री के प्रेस सलाहकार अभिषेक प्रसाद उर्फ पिंटू के रांची स्थित आवास में आलमारी की चाबी नहीं मिली तो उसे तोड़ने के लिए हथौड़ा मंगवाना पड़ा। हालांकि, आलमारी से कुछ बरामदगी की सूचना नहीं है।

पप्पू यादव पर है वसूली करने का आरोप

ईडी को सूचना है कि अवैध खनन मामले में पहले पंकज मिश्रा पत्थर कारोबारियों से अवैध वसूली करता था और अवैध खनन करवाता था।

पंकज मिश्रा की गिरफ्तारी के बाद वही काम कटोरिया के पूर्व विधायक राजकिशोर यादव उर्फ पप्पू यादव ने करना शुरू कर दिया था। ईडी को पप्पू यादव के देवघर स्थित आवास से भी कई दस्तावेज मिले हैं।

इन जगहों पर हुई छापेमारी

  • रांची में अभिषेक प्रसाद उर्फ पिंटू के रांची स्थित आवास।
  • साहिबगंज के उपायुक्त रामनिवास यादव के साहिबगंज और राजस्थान स्थित आवास व कार्यालय।
  • आर्किटेक्ट विनोद कुमार के रांची स्थित आवास व रोस्पा टावर स्थित कार्यालय।
  • खुडानिया ब्रदर्स के साहिबगंज स्थित आवास व कार्यलय।
  • बिहार के कटोरिया के पूर्व विधायक राजकिशोर यादव उर्फ पप्पू यादव के देवघर स्थित आवास।
  • साहिबगंज के डीएसपी राजेंद्र दुबे के हजारीबाग स्थित आवास।
  • अभय के कोलकाता स्थित आवास lएएसआई अवधेश कुमार के रांची स्थित आवास।
  • बिल्डर व जमीन कारोबारी रोशन के चुटिया अनंतपुर स्थित आवास।