अफगानिस्तान में एक बार फिर भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 4.8 मापी गई है। नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी ने जानकारी देते हुए बताया कि सुबह 8 बजकर 5 मिनट पर भूकंप के झटके लगे हैं। भूकंप की गइराई 173 किलोमीटर नीचे थी। बता दें कि भूकंप के झटकों के कारण लोग घरों से बाहर निकल आए। हालांकि, जानमाल के नुकसान की कोई खबर नहीं है।

अफगानिस्तान में 4.8 तीव्रता का आया भूकंप

नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X (पूर्व ट्विटर) पर इसकी जानकारी दी। नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के अनुसार, अफगानिस्तान के कुछ क्षेत्रों में सोमवार सुबह भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 4.8 थी और इसकी गहराई 173 किमी नीचे थी। हालांकि, भूकंप के केंद्र के बारे में पता नहीं चल पाया है।

18 अगस्त को भी आया था भूकंप

दरअसल, बीते 18 अगस्त को भी अफगानिस्तान में 4.5 तीव्रता का भूकंप आया था। अफगानिस्तन की राजधानी काबुल से करीब 423 किलोमीटर पश्चिम में भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। भूकंप का समय 9:16 बजे था, जो 100 किलोमीटर की गहराई पर आया था।

भूकंप प्रभावित क्षेत्र है अफगानिस्तान

बता दें कि अफगानिस्तान भूकंप प्रभावित क्षेत्र है, यहां आए दिन भूकंप के झटके महसूस किए जाते रहे हैं। इसका असर अफगानिस्तान के पड़ोसी देश भारत और पाकिस्तान तक दिखाई देता है। पिछले महीने भी भूकंप के कारण अफगानिस्तान में धरती कांपी थी। हालांकि, इस दौरान जानमाल का कोई नुकसान नहीं हुआ।