इंदौर ।  चाय के साथ सिगरेट का सेवन तो आम है लेकिन तमाम शिक्षण संस्थानों से 100 और 200 मीटर के दायरे में ही शराब की दुकानें भी है। अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (अभाविप) के ताजा सर्वे में इससे भी ज्यादा चिंताजनक तस्वीर सामने आई है। यूनिवर्सिटी के कैंपस (यूटीडी) के बाहर प्रतिबंधित नारकोटिक्स ड्रग्स बिक रही है और युवा सेवन कर रहे हैं। सर्वे की विस्तृत रिपोर्ट भाजपा-संघ से जुड़ा यह छात्र संगठन जिम्मेदारों को सौंपने जा रहा है।

अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के कार्यकर्ताओं की एक टीम ने भंवरकुआं, भोलाराम उस्ताद मार्ग, इंद्रपुरी, विष्णुपुरी से लेकर टावर चौराहा, होलकर कालेज, आइटी पार्क और राजीव गांधी चौराहे तक के पूरे क्षेत्र की 50 से ज्यादा कालोनी, मोहल्लों में एक सर्वे किया। 2000 से ज्यादा सैंपल जुटाए गए। यह पूरा क्षेत्र शिक्षण संस्थानों का गढ़ है। देवी अहिल्या विवि की अध्ययनशालाएं, तक्षशिला कैंपस, होलकर कालेज, सबसे बड़ा आर्ट एंड कामर्स कालेज, ला कालेज तो इस क्षेत्र में आता ही है। सिविल सर्विस, नीट और अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करवाने वाली कोचिंग क्लासेस भी इसी क्षेत्र में है। ऐसे में बड़े पैमाने पर बाहरी विद्यार्थी इस क्षेत्र में आकर रह रहे हैं।

इस पूरे क्षेत्र में किसी भी समय कम से कम 20 हजार विद्यार्थियों का जमावड़ा रहता है। अभाविप कार्यकर्ताओं ने इसी महीने की शुरुआत में सर्वे शुरू किया। गूगल के फार्म और तकनीकों की मदद से लाइव सर्वे में 2000 से ज्यादा युवाओं से सीधे बात की। दुकानों से लेकर कालोनियों के नुक्कड़, चौराहों और पान की दुकानों को भी खंगाला। नतीजें चौंकाने वाले हैं और अब जिम्मेदारों को रिपोर्ट सौंप कर स्थिति को संभालने की मांग की जा रही है।

ड्रग्स के वीडियो भी

अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के विस्तारक व संगठन मंत्री घनश्याम सिंह कहते हैं प्रदेश में पहली बार इंदौर में ही संगठन ने इस तरह का सर्वे किया है। इंदौर में एजुकेशन हब होने के साथ बीते दिनों से बढ़ता पब कल्चर और साथ में बढ़ती नशाखोरी शहर के लिए चिंता बन रही है। ऐसे में अभाविप ने ग्राउंड सर्वे करवाकर हकीकत जानने की कोशिश की। सर्वे में चौंकाने वाली बातें सामने आई है। क्षेत्र में नियमों को ताक पर रख शिक्षण संस्थानों के आसपास शराब की दुकानें खोल दी गई है। और तो और ड्रग्स भी आपूर्ति हो रही है।

ऐसे वीडियो भी सर्वे करने वाली टीम ने जुटाएं हैं। इस दौरान हमारी टीम ने पूरी रात भंवरकुआं क्षेत्र में जागते हुए गुजारी और कई ऐसे दृश्य कैद भी किए। इसमें पता चला है कि विवि कैंपस के बाहर भी ड्रग्स आपूर्ति हो रही है और युवा सेवन कर रहे हैं। अब पूरी रिपोर्ट, वीडियों व जानकारी अधिकारियों के साथ मुख्यमंत्री को सौंपकर कार्रवाई, नीतिगत सुधार की मांग की जाएगी। संगठन अपनी ओर से भी प्रयास करेंगा।