जयपुर: राजस्थान कांग्रेस के अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा ने मंगलवार को कहा कि "लाल डायरी" प्रकरण भाजपा द्वारा रची गई एक साजिश है और भविष्यवाणी की कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस सप्ताह राज्य के दौरे पर इस बारे में बोलेंगे। उन्होंने पीटीआई-भाषा से कहा, ''ऐसी कोई डायरी नहीं है।''

विधायक को किया था निलंबित

डोटासरा उन दावों का जिक्र कर रहे थे कि गुढ़ा के पास एक डायरी थी जिसमें मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और अन्य से जुड़ी वित्तीय अनियमितताओं का विवरण था। इस मुद्दे पर हंगामा करने के बाद कांग्रेस विधायक को सोमवार को राज्य विधानसभा से निलंबित कर दिया गया था।

डोटासरा ने कहा, "लाल डायरी" को लेकर जो माहौल बनाया गया, वह केवल भाजपा द्वारा रची गई साजिश थी क्योंकि देश के प्रधानमंत्री के पास 27 जुलाई को सीकर में अपनी रैली में बोलने के लिए कुछ भी नहीं है। आप देखेंगे कि पीएम अपनी सार्वजनिक बैठक में 'लाल डायरी' का जिक्र करते हैं।"

पिछले हफ्ते जब भाजपा शासित मणिपुर में हिंसा पर चर्चा हो रही थी तब महिलाओं के खिलाफ अपराध को लेकर विधानसभा में उन्होंने अपनी ही सरकार की आलोचना की थी, जिसके बाद गहलोत ने गुढ़ा को बर्खास्त कर दिया था। उन्होंने सैनिक कल्याण (स्वतंत्र प्रभार), होम गार्ड और नागरिक सुरक्षा, पंचायती राज और ग्रामीण विकास राज्य मंत्री के रूप में कार्यभार संभाला।

मामले का मकसद भाजपा के पक्ष में हवा बनानाः डोटासरा

डोटासरा ने दावा किया कि पूरे "लाल डायरी" प्रकरण का उद्देश्य इस साल के अंत में होने वाले राज्य चुनावों से पहले भाजपा के पक्ष में माहौल बनाना था।

उन्होंने यह भी पूछा कि गुढ़ा को डायरी कहां से मिली, वह इतने समय तक उनके पास कैसे रही और पूर्व मंत्री ने इसे केंद्रीय जांच एजेंसियों को क्यों नहीं सौंपा।

रविवार को, गुढ़ा ने दावा किया था कि उन्होंने पार्टी नेता धर्मेंद्र राठौड़ के खिलाफ ईडी और आयकर विभाग की छापेमारी के दौरान उनके निर्देश पर "लाल डायरी" हासिल करके मुख्यमंत्री गहलोत को परेशानी से बचाया था।

डोटासरा ने राजस्थान के भाजपा विधायकों द्वारा प्रतीकात्मक डायरियां लहराने का भी जिक्र किया, जब पूर्व मंत्री सदन में "लाल डायरी" रखना चाहते थे। उन्होंने पीटीआई-भाषा से कहा, भाजपा सदस्य लाल डायरियां लेकर विधानसभा में आए थे। इसलिए आप समझ सकते हैं कि यह आगामी विधानसभा चुनाव से पहले भाजपा की साजिश है। डोटासरा ने कहा, दुर्भाग्य से, हमारे एक सहयोगी (विधायक गुढ़ा) इसमें शामिल हो गए।

उन्होंने आगे कहा, सिर्फ माहौल बनाने का काम किया जा रहा है। ऐसी कोई बात नहीं है। ऐसी कोई डायरी नहीं है।