नई दिल्ली। गर्मियों (Summer Season) में अकसर चिलचिलाती धूप और तेज गर्मी की वजह से हमारी सेहत पर बुरा असर पड़ता है। तेज गर्मी और लू (Heat wave) की चपेट में आने से सेहत को काफी नुकसान पहुंचता है, लेकिन इसकी वजह से हमारी त्वचा (Summer Skin Care) भी काफी प्रभावित होती है। ऐसे में इस मौसम में स्किन की देखभाल बोहद जरूरी है, ताकि आगे चलकर कोई त्वचा संबंधी समस्याओं का सामना न करना पड़े।

यह तो हम सभी जानते हैं कि शरीर के साथ ही त्वचा को भी हाइड्रेट करना कितना जरूरी है, खासकर गर्मी के मौसम में। तेज धूप और लू आपकी त्वचा पर कहर बरपा सकता है, जिससे त्वचा संबंधी कई समस्याएं हो सकती हैं। ऐसे में आप इस मौसम में कुछ हाइड्रेटिंग ड्रिंक्स अपनी रूटीन में शामिल कर सेहतमंद रहने के साथ ही चमकती त्वचा भी हासिल कर सकते हैं।

नींबू पानी

विटामिन सी से भरपूर नींबू कई समस्याओं का रामबाण इलाज है। गर्मियों में इसका पानी पीने से सेहत को ढेरों फायदे मिलते हैं। सेहत को फायदा पहुंचाने के साथ ही यह त्वचा के लिए भी गुणकारी होता है। इसमें मौजूद विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट फ्री रेडिकल्स से लड़ते हैं और खून को साफ कर नई ब्लड वेसल्स के

विकास में मदद करते हैं, जो आपकी त्वचा को चमकदार बनाता है। इसके अलावा, यह चेहरे से एक्स्ट्रा ऑयल हटाता है और समय से पहले उम्र बढ़ने के लक्षणों, जैसे झुर्रियों और फाइन लाइन्स से बचाता है।

आम पन्ना

गर्मियों में कई सारे लोग आम पन्ना पीते हैं। यह न सिर्फ शरीर, बल्कि आपकी त्वचा को भी कई लाभ पहुंचाता है। यह आपको तुरंत रिहाइड्रेट करता है और गर्मी के मौसम में आपको गर्मी से बचाता है। इसके अलावा यह विटामिन ए और सी, आयरन, फोलेट्स जैसे कई स्वस्थ पोषक तत्वों से भरपूर है, जो आपकी त्वचा के स्वास्थ्य के बेहतर बनाते हैं।

छाछ

छाछ गर्मियों के सबसे पसंदीदा ड्रिंक में से एक है। यह आपकी त्वचा को स्वस्थ रखने में मदद करता है। इसके अलावा, यह लैक्टिक एसिड से भरपूर होता है और यह एक नेचुरल प्रोबायोटिक भी है। छाछ आपकी त्वचा को मॉइस्चराइज और चमकदार बनाता है, जिससे उम्र बढ़ने की प्रक्रिया में देरी होती है।

लस्सी

मुख्य रूप से दही से बनने वाला यह ड्रिंक कई लोगों का पसंदीदा ड्रिंक है। लस्सी में जरूरी विटामिन और मिनरल होते हैं, जो आपकी त्वचा को पोषण देने और उसे स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। यह लैक्टिक एसिड का एक समृद्ध स्रोत है, जो त्वचा से दाग-धब्बे हटाने में मदद करता है और इसे सॉफ्ट बनाता है। प्रोटीन, कैल्शियम और विटामिन डी से भरपूर, एक गिलास लस्सी आपकी त्वचा को निखार सकती है और मुंहासे को कम कर सकती है।

सत्तू शरबत

गर्मियों में सत्तू शरबत काफी फायदेमंद माना जाता है। नियमित रूप से इसे पीने से पाचन तंत्र में सुधार होता है और आपको कई स्वास्थ्य बीमारियों से भी बचाव होता है। यह आपको पूरे दिन ऊर्जावान बने रहने में मदद करता है और आपके नेचुरल ग्लो को बरकरार रखता है।